Pakistan Cricket Board | Najam Sethi | Zaka Ashraf |
Stories

Pakistan Cricket Board : एशिया कप और बीसीसीआई की चुनौतियों के बीच पीसीबी अध्यक्ष के चयन में आई नई अड़चन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के नये अध्यक्ष की चयन प्रक्रिया में एक बार फिर बाधा आ गई है। इससे देश के क्रिकेट की शीर्ष संस्था के कामकाज पर असर पड़ना तय हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में अनिश्चितता ऐसे समय में आई है जब आईसीसी (International Cricket Council) और बीसीसीआई (Indian Cricket Board) मंगलवार यानी 27 जून 2023 को वनडे विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा करने वाले हैं।

लाहौर उच्च न्यायालय में दाखिल हुई याचिका

पूर्व प्रबंधन समिति के दो सदस्यों ने लाहौर उच्च न्यायालय में सोमवार को एक याचिका दाखिल कर दी है। इसके बाद पीसीबी प्रबंधन समिति के पूर्व सदस्यों शकील शेख और गुल जादा द्वारा P (Muhammad Zaka Ashraf) को अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त करने वाली चुनाव प्रक्रिया और नये प्रमुख का चुनाव करने वाले ‘बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (BOG)’ की वैधता के खिलाफ दायर दो याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। याचिकाकर्ताओं ने न्यायाधीश से अध्यक्ष के चुनाव पर रोक लगाने और बीओजी को तब तक निलंबित करने का अनुरोध किया है, जब तक कि उनकी याचिकाओं पर फैसला नहीं आ जाता है।

Also Read: Asia Cup 2023: पाकिस्तान ने फिर मारी पलटी, PCB चीफ के नए बयान से क्रिकेट फैंस हैरान

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “अगर लाहौर उच्च न्यायालय आज याचिकाओं पर कोई स्थगन आदेश जारी करता है तो यह पाकिस्तान क्रिकेट के लिए एक बुरी स्थिति होगी। ऐसे समय में जब पीसीबी को आईसीसी और बीसीसीआई से कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, एक निर्वाचित अध्यक्ष होना अहम है।’’

बोर्ड के एक सूत्र ने कहा, ‘‘यह एक मुश्किल स्थिति है क्योंकि चुनाव आयुक्त और बोर्ड के निवर्तमान अध्यक्ष ने ‘बोर्ड ऑफ गवर्नर्स’ में किए गए बदलावों के बाद नये अध्यक्ष के लिए चुनाव कराने की तारीख 27 जून निर्धारित की है।’’

अशरफ 2012 में जब पीसीबी अध्यक्ष बने थे तब भी उन्हें अपने पूर्ववर्ती नजम सेठी (Najam Sethi ) से इसी तरह की कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। उस समय देश के सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें एक बार अपना पद छोड़ने का आदेश भी दे दिया था।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पीसीबी के प्रमुख संरक्षक होते हैं। वह बीओजी के लिए दो उम्मीदवारों को नामांकित करते हैं और उनमें से एक को अध्यक्ष के रूप में चुना जाता है। निवर्तमान अध्यक्ष सेठी के चुनावी दौड़ से हटने के बाद, प्रधानमंत्री ने पीसीबी की बीओजी में जका अशरफ (Muhammad Zaka Ashraf) और मुस्तफा रामदे (Mustafa Ramday) को अपने उम्मीदवार के रूप में नामित किया है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।