Haris Rauf | Pakistan | Cricketer | Fast Bowler |
Stories

उधार के स्पाइक्स शूज पहन दिया ट्रायल, क्लबों में खेलकर निकाली पॉकेट मनी, पाक तेज गेंदबाज हारिस राउफ ऐसे बने क्रिकेटर

पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज हारिस राउफ (Haris Rauf) एक अलग तरह के क्रिकेटर हैं। उन्होंने अपनी जिंदगी अपनी तरह जी है। वे कॉलेज में पढ़ने के दौरान अक्सर दूसरे शहर क्रिकेट चले जाते थे। घर वालों को भी नहीं पता रहता था कि वह क्या कर रहे हैं। अपनी मेहनत और निरंतरता से वे एक सफल तेज गेंदबाज बन सके।

राउफ की तरफ लोगों का ध्यान तब गया जब उन्होंने 2017 पीएसएल (Pakistan Super League – PSL) टैलेंट हंट प्रोग्राम में भाग लिया। उन्होंने अपनी रॉ-पेस (Raw-Pace) से टैलेंट स्काउट्स को प्रभावित किया। इसके बाद 2017 सीज़न के लिए लाहौर कलंदर्स फ्रैंचाइज़ी (Lahore Qalandars Franchise) ने उन्हें ले लिया। दुर्भाग्य से वे टीम में रहकर भी खेलने का अवसर नहीं पा सके।

Also Read: जब सिडनी में मिल गया ‘अपना परिवार’, पाकिस्तानी क्रिकेटर हारिस राउफ ने बताया पहली बार विदेश में अकेले खेलने का अनुभव

पाकिस्तानी क्रिकेटर हारिस राउफ (Haris Rauf) अल्ट्रा एज (The Ultra Edge) ने अपनी जिंदगी का किस्सा सुनाया। उन्होंने कहा कि जब वे पढ़ रहे थे तब टेप बाल का जमाना था। सब लड़के उसके साथ खेलते थे। इस दौरान कई बार कुछ क्लब क्रिकेट वाले उनको अपने साथ खेलने पर पैसे देते थे। वे कभी पांच हजार रुपये तो कभी दस हजार या 15 हजार रुपये पा जाते थे। इन पैसों से वे अपनी पढ़ाई करते और अपना खर्च चलाते थे। साथ में कुछ बचत भी करते थे।

एक टूर्नामेंट में वे खेले और अच्छी बॉलिंग की तो काफी चर्चित हो गये। उनको लोग जानने लगे। खास बात यह है कि इस दौरान घर वालों को नहीं पता होता था कि हारिस क्रिकेट में कैरियर बना रहा है। उनको लगता था कि वह हॉस्टल में है, जबकि हारिस हफ्ते-हफ्ते भर क्रिकेट खेलने के लिए अलग-अलग शहरों में रहते थे, इसके बाद जब आते तो अपनी पढ़ाई को कंपलीट करते थे।

उन्होंने बताया कि इस दौरान पीएसएल के लिए ट्रायल चल रहा था। उसमें उनके दोस्त उन्हें ले गया। हारिस के पास स्पाइक्स शूज नहीं थे, तो उन्होंने एक दोस्त से उधार लिया और उधार के शूज से ट्रायल दिया। वहां पर कई फर्स्ट क्लास लेवल के क्रिकेट खेलने वाले लोग भी आए थे। उनके सामने मैं बिल्कुल नया था, लेकिन बेहतर कर सका। मुझे लगा कि मैं कुछ अच्छा और अलग कर रहा हूं। स्पीड में भी मैं उनसे तेज था और महसूस किया कि मैं हार्ड बॉल से अच्छा खेल सकता हूं। इसके बाद उनकी जिंदगी बदली और वे क्रिकेट में काफी आगे बढ़ गये और पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह मजबूत कर ली।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।