Babar Azam | Pakistan Cricketer | Story of Babar |
Stories

बाबर आजम नेगेटिव बातों से बचने के लिए सोशल मीडिया पर नहीं देखते कमेंट, इंटरव्यू में खुद बताई यह बात

बाबर आजम (Babar Azam) पाकिस्तान के लोकप्रिय क्रिकेटर के साथ ही युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत भी हैं। वे क्रिकेट खेलने और हमेशा पॉजिटिव सोच रखने में भरोसा रखते हैं। उनके एनर्जेटिक रहने का यह सबसे बड़ा राज है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपने बारे में कई नई बातों का खुलासा किया।

उन्होंने कहा कि क्रिकेट में बहुत दबाव रहता है। बहुत प्रेशर में खेलना पड़ता है। ऐसे में खुद को फ्रस्ट्रेशन से बचाने के लिए यह जरूरी है कि आप खुद अच्छा सोचें। बेवजह किसी भी प्रकार की बातों में डूबने से आपका कंसंट्रेशन बिगड़ता है। इस चीज को जितना जल्दी सीखेंगे वह आपके लिए हेल्पफुल रहेगी।

बाबर ने कहा जब चीजें अच्छी न हो रही हों तो खुद को शांत रखें। यह सोचें कि जो कमियां हैं उसको दुरुस्त करने के लिए किससे मश्वरा करें। क्या करें कि सब कुछ सही रास्ते पर आ जाए। थोड़ा इंतजार करें, धैर्य रखें। सब कुछ धीरे-धीरे ठीक हो जाएंगी।

Also Read: Babar Azam: खुद को पागल बनाया, धूप और बारिश की परवाह नहीं की, पाकिस्तान के कप्तान ने सुनाया क्रिकेटर बनने का किस्सा

बाबर ने कहा कि वे सोशल मीडिया पर आने वाले कमेंट्स को कभी नहीं देखते हैं। क्योंकि वे नेगेटिव चीजों को देखना पसंद नहीं करते हैं। वे हमेशा पॉजिटिव रहना, सुनना और सोचना पसंद करते हैं। उनका मानना है कि नेगेटिव थॉट आपको भटकाते हैं। कहा कि आप अच्छा देखेंगे तो अच्छा करेंगे, नेगेटिव देखेंगे तो खराब करेंगे। इसलिए इससे बचें।

Also Read: तीन मील रोज पैदल चल पहुंचते थे स्टेडियम, बॉल ब्वॉय का काम किया, स्टार क्रिकेटर बाबर आजम के ऐसे थे मशक्कत के वे दिन

बाबर आजम को कपड़ों, घड़ी और शूज का बहुत शौक है। वे इन पर पैसे खर्च करते हैं। हर तरह की मूवी देखते हैं और क्रिकेट खेलते हैं। उनको कभी-कभी स्नूकर देखना पसंद है और कभी-कभार गॉल्फ खेलना भी अच्छा लगता है। लेकिन वे क्रिकेट से दूर कभी नहीं जाते हैं।

बाबर का कहना है कि क्रिकेट में हमेशा डूबे रहने से ही वे आगे बढ़ सके हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर पायेंगे तो आगे तक नहीं जा सकेंगे।

बाबर ने बताया कि उनके लिए कोई भी क्रिकेटर हैंडल करना कठिन नहीं लगता है। वे बताते हैं कि कोविड के पीरियड में जितना उन लोगों ने क्रिकेट खेली, उतना किसी ने नहीं खेली। इससे उनमें जूझने और हालात से लड़ने की क्षमता डेवलप हुई।

बाबर ने बताया कि जब मैच के बाद टीम के साथियों के साथ कभी वे कार्ड्स खेल लेते है, मुवी देख लेते हैं या फिर कहीं घूमने निकल जाते हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।