Pakistan | cricketer |
Stories

One day hero next day zero: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर उस्मान शिनवारी ने बताई जीत-हार का सच

One day hero next day zero: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर उस्मान शिनवारी खेल छोड़कर दीनी दुनिया की तरफ चले गये हैं। वह एक तेज गेंदबाज रहे हैं। नादिर अली पॉडकॉस्ट में उन्होंने एक वाकया का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि दो साल पहले वे पीएसएल (पाकिस्तान सुपर लीग) में खेल रहे थे। इस दौरान एक मैच में वह मैन ऑफ द मैच थे। उस मैच के बाद रात में पार्टी थी। सभी लोग आए हुए थे। उस मैच में उस्मान शिनवारी की हर कोई तारीफ कर रहा था। टीम ओनर से लेकर खिलाड़ी तक सब लोग उनको दूसरे लोगों से इंट्रोड्यूस करा रहे थे।

One day hero next day zero: पार्टी के अगले दिन वे बिल्कुल अनदेखी के शिकार रहे

हर तरफ वाहवाही हो रही थी। सबसे मिलना-जुलना हुआ। अगले दिन उनकी परफार्मेंस अच्छी नहीं थी। उस रात को भी पार्टी थी, लेकिन उस रात जब पार्टी में उस्मान शिनवारी पहुंचे तो न तो किसी ने उनका हाल चाल पूछा न ही किसी ने उनको इंट्रोड्यूस कराया।

वे आराम से गये और एक कोने में बैठ गये। इससे उनको लगा कि ‘एक दिन हीरो और अगले दिन जीरो’ वाली बातें हैं। एक दिन अच्छा करोगे तो इज्जत है और अगले दिन नहीं करोगे तो जिल्लत है।

ऐसी इज्जत आर्टिफिशियल है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग देखे जिन्होंने मेरे अच्छे परफार्मेंस पर सब कुछ न्योछावर किया है और वही लोग मेरे बैड परफार्मेंस पर गालियां दीं।

शिनवारी ने बताया कि वर्ल्ड कप के लिए आठ लड़कों का नाम पहले ही तय हो चुका था। बाकी सात लड़कों का नाम ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरिज से तय होना था। सीरिज के चार मैच हो गये। पांचवे मैच से पहले कोच और एक बहुत सीनियर प्लेयर ने आकर तीन बॉलरों से बात की। एक बॉलर जुनैद खान थे, दूसरे मोहम्मद अब्बास और तीसरे उस्मान सिनवारी स्वयं थे।

शिनवारी ने बताया कि कोच ने कहा कि 14 लड़के सेलेक्ट हो चुके हैं। एक लड़का तुम तीन में से कोई एक होगा। आज मैच है, अपना-अपना खेलो, अच्छा परफार्म करो। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 337 रन बनाये थे। जुनैद ने 10 ओवर में 80 प्लस रन दिये और दो या तीन विकेट लिये थे। अब्बास के भी 10 ओवर में 80 प्लस थे। शिनवारी ने 10 ओवर में 47 रन देकर चार खिलाड़ियों को आउट किया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।