Ashes, Ashes series, Usman Khawaja, Ollie Robbinson, Ben Stokes, Pat Cummins
Stories

रॉबिंसन ने कहा मुझे कोई पछतावा नहीं है

एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच अब एक रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। तीन दिन का खेल समाप्त हो चुका है और दोनों टीमें लगभग बराबरी पर खड़ी हुई है। तीसरे दिन बारिश की वजह से केवल 33 ओवर ही फेंके जा सके। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन 311 रन पर 5 विकेट से आगे खेलना शुरू किया। एलेक्स कैरी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और जेम्स एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। कप्तान कमिंस ने ख्वाजा का साथ दिया लेकिन स्टोक्स की हैरतंगेज फील्ड प्लेसमेंट के कारण ख्वाजा कुछ नया करने को मजबूर हो गए। जिसके चलते ख्वाजा को अपना विकेट गंवाना पड़ा। ख्वाजा को बोल्ड करने के बाद इंग्लिश तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन का सेलिब्रेशन चर्चा का विषय बना हुआ है।

 

ओली रॉबिंसन ने ख्वाजा को बोल्ड करने के बाद काफी जश्न मनाया और उन्हें गाली भी दी। रॉबिंसन के जश्न मनाने के तरीके से साफ दिख रहा था कि ख्वाजा ने किस प्रकार इंग्लैंड के गेंदबाजों को परेशान कर रखा था। रॉबिंसन ने जिस प्रकार से जश्न मनाया और गाली दी उससे उन पर पेनाल्टी लगना तय है।

 

‌‍आईसीसी का आर्टिकल 2.5 खिलाड़ियों को गलत भाषा का इस्तेमाल करने से रोकता है और खिलाड़ियों को मैदान में सही से बर्ताव करने को प्रेरित करता है। रॉबिंसन से जब प्रेस कांफ्रेंस में सवाल पूछा गया कि क्या किसी खिलाड़ी को गाली देना शोभा देता है। इसके जवाब में रॉबिंसन ने कहा यह एशेज के जुनून का हिस्सा है। उन्होंने कहा नहीं लेकिन जब आप जोश में होते है तब ऐसा हो सकता है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के व्यवहार को भी याद दिलाया। 

 

तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पारी 386 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रॉबिंसन और ब्रॉड ने 3–3 विकेट चटकाए। इंग्लैंड को पहली पारी में सिर्फ 7 रनों की बढ़त मिली। जवाब में इंग्लैंड के ओपनर सस्ते में निपट गए। बारिश की वजह से जब खेल रुका तब इंग्लैंड का स्कोर 28 रन पर 2 विकेट था। हालांकि उसके बाद बारिश की वजह से खेल शुरू नहीं हो पाया। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।