IPL 2023, Cricketer Struggle, cricketer story
Stories

जब नूपुर ने भुवनेश्‍वर कुमार से पूछा था- क्र‍िकेट तो ठीक है, जॉब करोगे या नहीं?  

भुवनेश्‍वर कुमार ने क्र‍िकेट में अपना एक अलग मुकाम बनाया है। लेक‍िन, उनकी पत्‍नी नूपुर नागर शुरुआत में क्र‍िकेट को कॅर‍िअर के रूप में नहीं देखती थीं। भुनवेश्‍वर ने जब नूपुर से डेट शुरू की थी तो शुरुआती कुछ मुलाकातों के बाद उन्‍हें एक अजीब सवाल का सामना करना पड़ा था।

सवाल सुनकर भुवनेश्‍वर कुमार चौंक गये, नहीं सूझ रहा था जवाब

तब भुवनेश्‍वर टीम इंड‍िया के ल‍िए नहीं खेल रहे थे। वह रणजी मैच ही खेल रहे थे। नूपुर ने पूछा- क्र‍िकेट तो ठीक है, इसके बाद क्‍या करोगे? सवाल सुन कर भुवनेश्‍वर चौंक गए। वह समझ ही नहीं पा रहे थे क‍ि क्‍या जवाब दूं। फ‍िर उन्‍होंने कहा- क्र‍िकेट ही खेलूंगा।
Also Read: अजिंक्य रहाणे ने बताया नाचने का किस्सा, रोहित ने सुनाई दिनेश के नाखुश होने की कहानी

यह जवाब सुन कर नूपुर संतुष्‍ट नहीं हुईं। उन्‍होंने पूछा- क्र‍िकेट के बाद क्‍या करोगे, जॉब नहीं करोगे? भुवनेश्‍वर ने कहा- क्र‍िकेट में ही कॅर‍िअर बनाऊंगा। रणजी ट्रॉफी खेल रहा हूं। यहां अच्‍छा करेंगे तो टीम इंड‍िया में भी हो सकता है। फ‍िर वह थोड़ा संतुष्‍ट हुईं और बोलीं- अच्‍छा टीम इंड‍िया में भी जा सकते हो।

नूपुर सॉफ्टवेयर इंजीन‍ियर हैं। दोनों पड़ोसी हैं। 12-13 साल की उम्र से ही दोनों एक-दूसरे को जानते हैं। तीन-चार साल घरवालों को कुछ पता नहीं था। बाद में दोनों पर‍िवार राजी हुए तो उन्‍होंने शादी करने का तय कर ल‍िया। 23 नवंबर, 2017 को उन्‍होंने शादी कर ली। उसी द‍िन क्र‍िकेटर जहीर खान और एक्‍ट्रेस सागर‍िका घाटगे की भी शादी हुई थी। भुवनेश्‍वर के घर में यह खबर बाहर से म‍िली। उन्‍हें बताने की ह‍िम्‍मत भी नहीं हो रही थी। ऐसे में उन्‍हें लगा क‍ि अच्‍छा हुआ, बाहर से ही पता चल गया।

नूपुर वह लाइमलाइट से दूर ही रहती थीं, इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहती हैं

शादी के चार साल बाद 2021 में भुवनेश्‍वर पहली बार प‍िता बने थे। नूपुर ने एक बेटी को जन्‍म द‍िया था। हालांक‍ि, भुवनेश्‍वर के प‍िता अपनी पोती को देख नहीं सके, क्‍योंक‍ि कुछ महीने पहले ही उनका देहांत हो गया था। नूपुर ने मेरठ के जेपी एकेडमी से स्‍कूली पढ़ाई की और फ‍िर नोएडा के न‍िजी संस्‍थान से इंजीन‍ियर‍िंग क‍िया। बाद में नोएडा में ही उन्‍होंने नौकरी भी की। वह लाइमलाइट से दूर ही रहती थीं। हालांक‍ि, इंस्‍टाग्राम पर एक्‍ट‍िव रहती हैं।

भुवनेश्‍वर कुमार ने टेस्‍ट क्र‍िकेट में शुरुआत 22 फरवरी, 2013 को की थी। उन्‍होंने वनडे क्र‍िकेट का पहला मैच 30 द‍िसंबर, 2012 में खेला था। इसके एक साल पहले भुवनेश्‍वर कुमार ने आईपीएल में डेब्‍यू क‍िया था।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।