Netherlands vs America, World Cup qualifier
Stories

World Cup Qualifier: एडवर्ड ने दिया अमेरिका को दर्द, जानिए वजह

वर्ल्ड कप क्वालीफायर (World Cup Qualifier) के ग्रुप बी में अमेरिका (USA) और नीदरलैंड्स (Netherlands) के बीच हरारे (Harare) में मुकाबला खेला गया। दोनों ही टीमों के लिए ये मैच बहुत जरूरी था क्योंकि अगर दोनों टीमों को वर्ल्ड कप (World Cup) में क्वालीफाई करना है तो ये मुकाबला जीतना बेहद जरूरी हो जाता है। जो टीम इस मैच को हारती है उसका इस बार भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में खेलना का सपना सपना ही रह जाने वाला था।

नीदरलैंड्स ने टॉस जीतकर पिच पर नमी को देखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। नीदरलैंड्स के गेंदबाज अपने कप्तान के भरोसे पर बिल्कुल खरे उतरे। अमेरिका को दूसरे ही ओवर में बिना खाता खुले पहला झटका सुशांत मोदानी (Sushant Modani) के रूप में लगा। नीदरलैंड्स ने पावरप्ले समाप्त होने के पहले ही अमेरिका के तीन बल्लेबाजों को 40 रनों के अंदर पवेलियन में भेज दिया। नीदरलैंड्स की धारदार गेंदबाजी का अमेरिका के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। नीदरलैंड्स ने अमेरिका के 6 विकेट 88 रनों पर गिरा दिए थे।

ऐसा लग रहा था अमेरिका की टीम 150 रन भी नहीं बना पाएगी। लेकिन 7 वें विकेट के लिए जैसी सिंह (Jessy Singh) और शयन जहांगीर (Shayan Jahangir) ने 94 रनों की साझेदारी करके अमेरिका के स्कोर को 174 तक पहुंचा दिया। शयन जहांगीर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जमाया। लेकिन जैसी सिंह के आउट होने के तुरंत बाद शयन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कैच आउट हो गए।

अमेरिका के 8 विकेट 180 के स्कोर पर गिर चुके थे लेकिन नेत्रवलकर (Netravalkar) और नोस्थुश केंगीजे (Nosthuah Kenjige) ने अंत तक बल्लेबाजी की और स्कोर को 211 रनों तक पहुंचा दिया। नीदरलैंड्स की तरफ से बस डी लीडे (Bas De Leede) और रियान क्लीं (Riyan Klein) ने सबसे ज्यादा 2–2 विकेट लिए।

212 रनों का लक्ष्य नीदरलैंड्स के लिए कोई बहुत बड़ा पहाड़ चढ़ने वाला काम नहीं था जो नीदरलैंड्स नहीं कर सकती थी। अमेरिका के गेंदबाजों ने नियंत्रण के साथ गेंदबाजी की जिसका फायदा भी उन्हें मिला और नीदरलैंड्स को चौथे ही ओवर में पहला झटका लग गया। मैक्स ओ डाउड (Max ODowd) और वेस्ले बरेसी (Wesley Baresey) ने नीदरलैंड्स को पावरप्ले में दूसरा झटका नहीं लगने दिया लेकिन पावरप्ले के बाद रनगति बढ़ाने के चक्कर में दोनों ने ही अपना विकेट गवां दिया।

कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (Scott Edward) और तेजा (Teja) ने सूझबूझ के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ही बल्लेबाजों ने खराब गेंदों को बिल्कुल भी नहीं बख्शा और उन्हें सही नसीहत दी। दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाया लेकिन टीम को जीत दिलाने से पहले ही तेजा आउट हो गए। लेकिन कप्तान ठान के आए थे कि टीम को जीत दिला के जायेंगे और किया भी वैसा ही टीम को जीत दिला कर ही वापस गए।

अमेरिका के लिए जसदीप सिंह (Jasdeeep Singh) ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए। इस जीत के साथ नीदरलैंड्स की वर्ल्ड कप में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा बची हुई है। कप्तानी पारी खेलने के लिए स्कॉट एडवर्ड्स को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।