Former Selector | Chetan Sharma | National Selection Committee | BCCI |
Stories

National Selection Committee : बिना चेयरमैन के चल रहा काम, चेतन शर्मा से इस्तीफा लेने के चार महीने बाद फिर शुरू हुई नये अध्यक्ष की तलाश

भारतीय क्रिकेट की शीर्ष संस्था भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राष्ट्रीय चयन समिति (National Selection Committee) के अध्यक्ष पद के लिए औपचारिक तौर पर आवेदन मंगाए हैं। आवेदन जमा कराने की अंतिम तारीख 30 जून है और उम्मीद है कि चयन समिति का नया सदस्य उस पैनल का हिस्सा होगा जो आयरलैंड सीरीज के लिए टीम चुनेगी।

इससे पहले उसके देवधर ट्रॉफी अंतर क्षेत्रीय प्रतियोगिता के मुकाबले देखने की संभावना है। इस पद पर आवेदन करने वाले के लिए जरूरी है कि वह कम से कम सात टेस्ट या 10 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय या कम से कम 30 प्रथम श्रेणी मैच खेला हुआ हो। इसके अलावा उसे सक्रिय क्रिकेट से संन्यास लिये हुए भी कम से कम पांच साल पूरे हो चुके हों।

चार महीने पहले चेतन शर्मा से इस्तीफा ले लिया गया था

इससे पहले राष्ट्रीय चयन समिति (National Selection Committee) के अध्यक्ष रहे चेतन शर्मा से इस्तीफा ले लिया गया था। उन्होंने एक स्टिंग ऑपरेशन के दौरान कई गोपनीय बातें सार्वजनिक कर दी थी। चेतन शर्मा की मौजूदगी वाली चयन समिति को भी टी20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद बर्खास्त कर दिया गया था।

Also Read: टीम इंडिया के सेलेक्टर कमिटी के लिए नहीं मिल रहे उम्मीदवार, यह है बड़ी वजह

हालांकि पिछले साल दिसंबर में जब नई समिति बनी तो चेतन शर्मा (Chetan Sharma) ने दोबारा आवेदन कर दिया और उन्हें फिर से चुन भी गया। लेकिन इस बार वह स्टिंग ऑपरेशन में गोपनीय जानकारी देकर फंस गये और मजबूरन इस्तीफा देना पड़ा। टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ी उनसे बात करने के इच्छुक नहीं हैं।

चेतन से इस्तीफा लेने के चार महीने बाद राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष पद के लिए फिर से आवेदन मांगे गये हैं। चेतन शर्मा अगर चाहें तो फिर से आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उनको यह पद मिल पाना बहुत मुश्किल है। क्योंकि टीम इंडिया का अब उन पर भरोसा नहीं रहा और अधिकतर खिलाड़ी उनसे बात करने के इच्छुक नहीं हैं।

अध्यक्ष बनने के काबिल जो बड़े नाम हैं, उनमें नार्थ जोन से लखनऊ सुपर जाइंट्स के मार्गदर्शक गौतम गंभीर (दिसंबर 2018 में सेवानिवृत्त), युवराज सिंह (जुलाई 2019 में सेवानिवृत्त) और क्रिकेटर से कमेंटेटर बने हरभजन सिंह (2022 में सेवानिवृत्त) शामिल हैं, लेकिन उनके रिटायर हुए अभी पांच साल नहीं हुए हैं, ऐसे में वे तकनीकी रूप से अप्लाई नहीं कर सकते हैं। अभी जो बड़ा नाम हर तरह से अप्लाई करने के योग्य है वह विरेंदर सहवाग हैं।

सहवाग इस पद के लिए कई वजह से इच्छुक नहीं होंगे। सबसे बड़ी वजह है कि वह जितने पैसे यहां पायेंगे, उससे कहीं बड़ी रकम वह विभिन्न मंचों पर एनालिस्ट और मॉडलिंग और कॉमर्शियल एक्टिविटीज से कमाते हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।