Ashes, Stuart Broad, Naseer Hussain
Stories

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन अनुभवी तेज गेंदबाज के हुए मुरीद

इंग्लैंड (England) के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) टेस्ट क्रिकेट इतिहास के महानतम गेंदबाजों में से एक है। इस मौजूदा एशेज (Ashes) सीरीज के पहले ही टेस्ट में उन्होंने अपनी गेंदबाजी से बता दिया कि क्यों उन्हें इतना खतरनाक गेंदबाज माना जाता है। पहले टेस्ट की पहली पारी हो या दूसरी पारी ब्रॉड ने दोनों ही पारी में पूरे दम के साथ गेंदबाजी की है और ऑस्ट्रेलिया के बेस्ट बल्लेबाजों को न सिर्फ परेशान करने में सफलता हासिल की है बल्कि उनका विकेट लेने में भी सफल हुए है।

ब्रॉड ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में विश्व के नंबर 1 बल्लेबाज लाबूसेन (Marnus Labuachange) को दोनों पारियों में आउट किया था। जब दूसरी पारी में मैच इंग्लैंड के हाथों से मैच फिसलता हुआ दिख रहा था तभी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट में धकेल दिया। ब्रॉड की तारीफ करते हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Naseer Hussain) ने लिखा है कि वो ऐसा खिलाड़ी है जिसने हमेशा अपनी पूरी जान लगाई है जब दिन खत्म होने वाला था और उसके स्पैल की दो गेंद बची थी तब भी वो तेजी से भाग कर अपने रनअप पर जा रहा था ताकि इंग्लैंड को एक अतिरिक्त ओवर फेंकने का मौका मिल जाए।

नासिर हुसैन ने आगे कहा कि मेरे हिसाब से आप एक इंग्लैंड क्रिकेटर से यही उम्मीद करते है कि वो मैच के दौरान अपनी पूरी जान झोंक दें और ब्रॉड बिलकुल वैसा ही कर रहे थे। उन्होंने आगे लिखा कि वो शायद अपनी आखिरी एशेज सीरीज खेल रहा है लेकिन वो आज भी उतनी ही मेहनत करता है जितनी उसने पहली एशेज सीरीज के दौरान करी थी। वो आज भी अपनी आउटस्विंगर में काम कर रहा है। उसके इस प्रयास को हमेशा याद रखा जायेगा।

नासिर ने कहा कि जब मैच के बाद वो मुझसे मिला तब उसके पूरे पैर में पट्टी बंधी हुई थी। उसके पैरों के नाखून भी टूट गए थे और पट्टी में से खून धीरे धीरे बहने में लगा हुआ था। पता नहीं वो अपने शरीर पर कितना बोझ डालता है। ब्रॉड इस समय 36 साल के हो चुके है।

ब्रॉड ने साल 2007 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। ब्रॉड अभी तक 163 टेस्ट मैच खेल चुके है। जिसमें उन्होंने 18 की औसत से 3610 रन बनाए है। टेस्ट क्रिकेट में ब्रॉड के नाम एक शतक और 13 अर्धशतक है। ब्रॉड ने 27.58 की औसत से 587 विकेट हासिल किए है। ब्रॉड ने 20 बार पारी में 5 विकेट लिए है जबकि 3 बार मैच में 10 विकेट चटकाए है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।