MS Dhoni and Suresh Raina | Suresh Raina । MS Dhoni
Stories

MS Dhoni and Suresh Raina: अगर मैं कप्तान होता तो यह धोनी भाई के लिए अपमानजनक होता, जानिये ऐसा क्यों बोले सुरेश रैना

MS Dhoni and Suresh Raina: टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना (Suresh Raina) आईपीएल मैच के दौरान गुजरात लायंस और चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं। वह एक बेहतर खिलाड़ी होने के साथ-साथ बेहतर इंसान भी हैं। महेंद्र सिंह धोनी के साथ पुणे पिच पर खेलना और पिच पर जमे रहना बहुत ज्यादा पसंद है जिसके चलते उन्होंने एम एस धोनी के कहने पर आईपीएल की कई सारी फ्रेंचाइजी टीमों की कप्तानी का ऑफर ठुकरा दिया था।

MS Dhoni and Suresh Raina: कई टीमें सुरेश रैना को कप्तान बनाना चाहती थीं, लेकिन सुरेश रैना खुद नहीं बने

ऐसा उन्होंने खुद इंटरव्यू के दौरान बताया। धोनी के साथ सुरेश रैना को सीएसके में बराबर का सम्मान मिला। इंटरव्यू के दौरान उन्होंने खुद इस बात का खुलासा किया कि बहुत सारी टीमें ऐसी थीं जो मुझे कप्तान के तौर पर देखना चाहती थीं लेकिन मुझे कप्तान बनने की कोई चाहत नहीं है।

Also Read: Number three jersey and Suresh Raina: ‘3’ का चक्कर, सुरेश रैना ने बताया तीन नंबर की जर्सी के लिए क्यों हैं इमोशनल, हरभजन से क्या है संबंध

उन्होंने बताया कि मैं सिर्फ सम्मान के साथ खेलना चाहता हूं, बहुत सारी टीम के ऑफर उन्होंने सिर्फ धोनी की एक बात सुनने के बाद ही ठुकरा दिए। सुरेश रैना ने बताया कि मुझे तो लगता था कि सिर्फ मैं टीम का एक खिलाड़ी हूं परंतु जब धोनी ने मुझे कहा कि तुम मेरे दोस्त हो अगर मैं कप्तान हूं तो तुम वाईस कप्तान हो। यह सुनकर मुझे बहुत गर्व का अनुभव हुआ और बहुत सम्मान की बात लगी।

ऐसे में अगर मैं किसी टीम की कप्तानी संभालने की बात करता तो यह धोनी भाई के लिए अपमानजनक बात होती। कप्तान के रूप में टीम के साथ चलना एक बहुत बड़ी भूमिका होती है जिसे शायद मैं नहीं निभा पाता क्योंकि जब मुझे वेस्टइंडीज के दौरे के समय टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था उस वक्त मैं पूरी रात सो नहीं पाया था क्योंकि मेरा पूरा फोकस सिर्फ 3 सिलेक्शन के लिए था।

टीम इंडिया हो या फिर कोई भी मैच मैं सिर्फ अपने बेहतरीन प्रदर्शन के साथ खेलना चाहता हूं ना कि कप्तान या प्लेयर बनकर। सुरेश रैना ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि मैं भले ही एक टीम का प्लेयर रहा हूं लेकिन टीम की मुश्किलों को हमेशा खत्म करने का काम मैंने किया है। क्योंकि मुझे हमेशा से ऐसा ही लगता था कि कप्तान बनने से जो आपके दोस्त होते हैं, उन्हें दुश्मन में बदलते देर नहीं लगती है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।