Former Cricketer | Team India Player | Mohammad Azaharuddin |
Stories

Mohammad Azharuddin In Childhood: हैदराबाद की पुरानी गलियों में अजहरुद्दीन को खेलते देख पड़ोसन ने की दुआ, जानें फिर क्या हुआ

Mohammad Azharuddin In Childhood: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का बचपन हैदराबाद की पुरानी गलियों में बीता। उनके घर के सामने एक गली थी, उसी गली में वे क्रिकेट खेला करते थे। आसपास के लोग अक्सर इसका विरोध करते थे, लेकिन साथ में खेलने वाले लड़कों की टोली एकजुट होकर वहीं खेलती रहती थी।

Mohammad Azharuddin In Childhood:  अजहरुद्दीन को घर के लोग प्यार में अज्जू कहते थे।

अजहरुद्दीन को घर के लोग प्यार में अज्जू कहते थे। उनके बचपन और खेल को लेकर एक किस्सा उनकी मौसी ने एक टीवी प्रोग्राम में शेयर किया। उन्होंने बताया कि एक दिन अपनी आया के साथ खेलते हुए अज्जू ने अपने बल्ले से इतना जोर से शॉट मारा कि गेंद जाकर सड़क की दूसरी तरफ गिरी।

उधर से गुजर रहे दो लोगों ने देखा तो वे गेंद को उठाकर उनके घर ले आया और कहा कि बड़ी बी यह लड़का एक दिन देश का बड़ा क्रिकेटर बनेगा और देश का नेतृत्व करेगा। उसकी इस दुआ से अज्जू के नाना और मौसी दोनों लोग बहुत खुश हुए। उस दिन के बाद से अज्जू के जीवन की दिशा बदल गई। अज्जू क्रिकेट के दीवाने हो गये और आहिस्ता-आहिस्ता आगे बढ़ने लगे।

Also Read: Harbhajan Singh And Kapil Dev: हरभजन सिंह नहीं बनना चाहते थे क्रिकेटर, लेकिन कपिल देव की लोकप्रियता देख बदल दिया मन

इसके बाद अजहरुद्दीन लगातार खेल में फोकस करते रहे। उनके अब्बू मोहम्मद अज़ीज़ुद्दीन और घर के लोग भी उनको कभी क्रिकेट खेलने से नहीं रोका। यहां तक कि वह जिस स्कूल में पढ़ते थे, वहां के टीचर और साथियों ने भी उनको हमेशा खेल में मदद करते रहे।

अज्जू के मामा आबिद जैन ने एक किस्सा बताया। उन्होंने कहा कि एक बार अजहरुद्दीन ने शारजाह में 300 रन बनाये थे। मामा ने ये बातें अपने दोस्तों से बताई तो उन्हें यकीन नहीं हुआ।

अज़हरुद्दीन की शानदार बल्लेबाजी और स्टाइलिश स्ट्रोक्स ने उन्हें दुनिया भर के प्रशंसकों के बीच एक प्रिय क्रिकेटर बना दिया। अपने बाद के वर्षों में विवादों के बावजूद, वह भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बने हुए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, अज़हरुद्दीन ने राजनीति में प्रवेश किया और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से संसद सदस्य (सांसद) के रूप में कार्य किया। वह खेल प्रशासन से भी जुड़े।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।