Mohammad Amir । Amir Banned Match Fixing
Stories

Mohammad Amir Love Story: जेल में सज़ा काटने के दौरान वकील से हुआ प्यार, फिर रचाई शादी, सबसे अनोखी है ये प्यार की कहानी

Mohammad Amir Love Story: सिर्फ बॉलीवुड की फिल्मों में ही अनोखे प्यार की कहानियां देखने को मिलती हैं जिसे देखकर हम यही कहते हैं कि रीयल लाइफ में तो इंपॉसिबल है। वो अलग बात है कि खबरों में अक्सर लव स्टोरीज बताई जाती हैं जो थोड़ी हट कर लगती हैं लेकिन एक क्रिकेटर ऐसा है जिसकी लव स्टोरी तो सबसे अलग है। ये कहानी है एक क्रिकेटर और एक वकील की लव स्टोरी। पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) को शायद ही आप भूल पाए होंगे। आमिर के हाथों में जब गेंद आती थी तो अच्छा बल्लेबाज भी उनसे खौफ खाता था।

स्पॉट फिक्सिंग ने किया करियर बर्बाद

साल 2010 में पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज मोहम्मद आमिर का नाम स्पॉट फिक्सिंग में सामने आया था। साल 2010 का अगस्त महीना आमिर के करियर के लिए कलंक साबित हुआ। एक न्यूज चैनल न्यूज ऑफ वर्ल्ड के पत्रकार ने स्टिंग ऑपरेशन किया था। स्टिंग ऑपरेशन में खुलासा हुआ कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के 3 खिलाड़ी मैच फिक्सिंग में शामिल थे। मोहम्मद आमिर के अलावा पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ और बेहतरीन बल्लेबाज़ सलमान बट लॉर्ड्स में खेले जा रहे टेस्ट मैच में मजहर मजीद नाम के एक सट्टेबाज के संपर्क में आए थे। स्पॉट फिक्सिंग में तीनों प्लेयर्स का नाम आने से क्रिकेट की दुनिया में हड़कंप मच गया था। PCB ने तीनों खिलाड़ियों पर 5 साल के लिए बैन लगा दिया था।

5 साल के बैन की वजह से मोहम्मद आमिर का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर लगभग खत्म ही हो गया। हालांकि सजा काटने के बाद वो दोबारा पाकिस्तान की टीम में शामिल हुए लेकिन उन्हें ज्यादा मौके नहीं दिए गए। आमिर ने साल 2019 में आखिरी बार वनडे और टेस्ट मैच खेला था। वहीं T-20 की बात करें तो आखिरी T-20 मैच साल 2020 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए नज़र आए थे।

अपने वकील को दिल दे बैठे आमिर

स्पॉट फिक्सिंग में दोषी पाए जाने के बाद मोहम्मद आमिर को साथी खिलाड़ी मोहम्मद आसिफ और सलमान बट के साथ जेल जाना पड़ा लेकिन आमिर ने ये सपने में भी नहीं सोचा होगा कि जिस जेल में उनका करियर और लाइफ दोनों बर्बाद होने वाला है, उसी जगह उन्हें जिंदगी का सबसे बड़ा तोहफा मिलने वाला है। मोहम्मद आमिर जब जेल में समय काट रहे थे तो उनका केस पाकिस्तान से ताल्लुक रखने वाली ब्रिटिश की नागरिक नर्जिस खान देख रहीं थीं। इस दौरान दोनों की दोस्ती हो गई। दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे और दोस्ती प्यार में कब बदल गई, पता ही नहीं चला। जब आमिर के ऊपर से बैन हटा तो साल 2016 में दोनों ने निकाह कर लिया। दोनों की तीन बेटियां हैं, जिनका नाम मिनसा आमिर और जोया आमिर है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नरजिस का पूरा नाम नरजिस खातून है। वो पाकिस्तानी मूल की हैं। नरजिस लंदन में रहती हैं। फिलहाल मोहम्मद आमिर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन में सेटल हो गए हैं। हालिया बयान के मुताबिक मोहम्मद आमिर इंग्लैंड में ही रहना चाहते हैं और उन्हें यहां रहना पसंद है। उन्होंने ये भी कहा कि वो अपने बच्चों की पढ़ाई भी लंदन में करवाएंगे। आमिर और नरजिस के लिए आसान नहीं था एक दूसरे के साथ शादी करना। दोनों को सुनवाई के दौरान ही प्यार हुआ। पहली नज़र में ही आमिर नरजिस को अपना दिल दे बैठे। शुरुआत में तो बातों का सिलसिला जारी रहा लेकिन धीरे-धीरे आमिर की मासूमियत ने नरजिस को अपना बना लिया। अच्छी बात ये है कि नरजिस ने आमिर की हर एक बात सुनी, उन्हे समझा और उनके बुरे वक्त में भी वो हमेशा साथ आमिर के साथ रहीं।

महज़ 17 साल की उम्र मोहम्मद आमिर ने क्रिकेट की दुनिया में तूफान बनकर डेब्यू किया था। उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से सभी को प्रभावित किया था। बहुत कम समय में ही आमिर पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज बन गए थे। दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली ने कहा था कि मोहम्मद आमिर को खेलना बहुत मुश्किल है और वो काफी खतरनाक गेंदबाज हैं। साल 2009 में मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान के लिए इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। वो जिस रफ्तार और जोश के साथ गेंदबाज़ी करते थे वो देखते ही बनता है। दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर्स उनकी गेंदबाज़ी की तारीफ करने लगे थे। उन्हें पाकिस्तान के नए वसीम अकरम के तौर पर देखा जाने लगा था लेकिन डेब्यू के एक साल के बाद ही इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में ही वो स्पॉट फिक्सिंग में पकड़े गए जिसकी वजह से उन्हें पांच साल का बैन झेलना पड़ा।

Also Read: Tamim Iqbal Retirement: तमीम इकबाल के संन्यास की गूंज पीएम हाउस तक पहुंची, शेख हसीना के हस्तक्षेप के बाद पूर्व कप्तान ने बदला फैसला

मोहम्मद आमिर ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 36 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने टोटल 119 विकेट लिए हैं। आमिर ने 61 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें वो 81 विकेट लेने में कामयाब रहे। वहीं T-20 मैच की बात करें तो टोटल 50 मैच खेले हैं जिसमें वो 59 विकेट लिए हैं।