Mansoor Ali pataudi । Sharmilla Tagore
Stories

Mansoor Pataudi Sharmila Tagore Love Story: शादी के लिए शर्मिला ने रखी थी अजीब शर्त, इंडिया के कप्तान ने हंसकर कबूला और फिर…

Mansoor Pataudi Sharmila Tagore Love Story: मशहूर बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान (Mansoor ali khan) और शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) की लव स्टोरी किसी बॉलीवुड मूवी की कहानी से कम नहीं है। मंसूर अली खान इंडिया के बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक थे। मंसूर अली अपने खेल की वजह से तो फेमस थे ही लेकिन सिनेमा की दुनिया में भी वो काफी चर्चित थे। उनकी लव लाइफ से जुड़ी खबरें लगभग रोज़ अखबारों में हेडलाइंस बनकर छपती थीं। ज्यादातर लोगों को मालूम ही होगा कि साल 1968 में मंसूर अली ने बॉलीवुड की खूबसूरत और जानी मानी एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर के साथ शादी की थी लेकिन बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि एक वक्त ऐसा भी था जब उनका दिल सिमी ग्रेवाल पर आ गया था। सिमी के साथ उनके अफेयर की खबरें जंगल में आग की तरह फैल गई थी।

आपको जानकर हैरानी होगी कि मंसूर अली ने शर्मिला टैगोर से शादी के प्रपोजल से पहले ही अपनी शादी की घोषणा कर दी थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शर्मिला टैगोर ने कहा था “हम दोनों अम्मा से मिलने के लिए गए हुए थे लेकिन मुलाकात के दौरान ही उन्होंने ऐलान कर दिया कि वो और मैं शादी करने का फैसला कर चुके हैं।’ शर्मिला टैगोर और मंसूर अली के रिश्ते से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं जो पब्लिक डोमेन में हैं। दोनों की शादी के किस्से काफी इंटरेस्टिंग हैं।

सिमी ग्रेवाल से भी रहा था मंसूर अली का रिश्ता!

एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर से शादी करने से पहले मंसूर अली खान सिमी ग्रेवाल के भी काफी नजदीक थे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सिमी ग्रेवाल और मंसूर अली पटौदी शादी करने वाले थे लेकिन किसी वजह से दोनों का रिश्ता नहीं टिक पाया और ब्रेकअप हो गया।

शर्मिला ने शादी के लिए रखी थी शर्त

लाइफ से सिमी ग्रेवाल का चैप्टर खत्म होने के बाद मंसूर अली एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर के दीवाने हो गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों को एक एक कॉमन फ्रेंड ने मिलवाया था। पहले तो दोनों की बातचीत शुरू हुई और देखते ही देखते दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई। मंसूर अली ने शर्मिला टैगोर को ड्रीम गर्ल मान चुके थे और शर्मिला से जल्द से जल्द शादी करना चाहते थे। हालांकि शर्मिला को पाना मंसूर अली के लिए आसान नहीं था। उस दौर की शर्मिला काफी मशहूर एक्ट्रेस थीं।

मंसूर ने स्वीकार की थी शर्मिला की शर्त

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब मंसूर अली ने शर्मिला टैगोर के सामने शादी के लिए प्रपोज किया था तो शर्मिला ने प्रपोजल एक्सेप्ट करने के बजाए काफी अजीबोगरीब शर्त रखी। शर्मिला ने कहा था कि अगर वो मैच में तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के जड़ते हैं तो वो हंसी खुशी शादी कर लेंगी। जानकारों की मानें तो मंसूर अली ने शर्मिला की ये शर्त हंसते हुए एक्सेप्ट कर लिया था और मज़े की बात तो ये है कि अगले ही दिन मैच में मंसूर अली ने तीन गेंदों पर तीन छक्के लगाकर शर्मिला को अपना बना लिया। 27 दिसंबर 1969 को मंसूर अली ख़ान पटौदी और शर्मिला टैगोर शादी के बंधन में बंधे।

एक इंटरव्यू के दौरान शर्मिला टैगोर ने बताया कि उनके तीनों बच्चे सोहा अली खान, सैफ अली खान और सबा अली काफी सपोर्टिव हैं। उन्होंने कहा कि तीनों बच्चों में मेरी और उनके पिता दोनों के गुण हैं। उन्होंने बताया कि सैफ अली खान उन्हें काफी पसंद करते हैं क्योंकि दोनों का एक ही स्वभाव है और बहुत सारी आदतें दोनों की मेल खाती है। एक्ट्रेस सोहा अली खान अपने पिता पर गई हैं और सबा दोनों का मिक्सचर हैं।

Also Read: World Cup 2023: इंडिया आने से डर रहा है पाकिस्तान, सुरक्षा जांच के लिए भारत आएगी पाकिस्तान की स्पेशल टीम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 22 सितंबर 2011 को मंसूर अली का दिल्ली में मौजूद सर गंगा राम हॉस्पिटल में निधन हो गया था। इंडिया के बेहतरीन क्रिकेटर और पूर्व कप्तान मंसूर अली कई दिनों से लंग इंफेक्शन से जूझ रहे थे जिसकी वजह से उन्होंने 70 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। अपने पति के निधन का जिक्र करते हुए एक बार शर्मिला टैगोर ने कहा था कि वो इस कहावत में बिल्कुल भी विश्वास नहीं करतीं कि वक्त धीरे-धीरे सभी जख्मों को भर देता है।