Kuldeep Yadav and Thoughts of Suicide |
Stories

Kuldeep Yadav and Thoughts of Suicide: अंडर-15 में नहीं हुआ चयन तो जा रहे थे जान देने, इनके कहने पर रुक गये, फिर बन गये टॉप बॉलर

Kuldeep Yadav and Thoughts of Suicide: क्रिकेट खेलना जितना कठिन है, उससे ज्यादा कठिन है टीम में अपना स्थान बना पाना। इसके लिए वर्षों की मेहनत और लगन के साथ-साथ सही सलाह और गाइडेंस की जरूरत होती है। कई बार खिलाड़ियों के पास सारी सुविधाएं मुहैया होती हैं, लेकिन उन्हें सही राह दिखाने वाला कोई नहीं होता है, लिहाजा वे मजबूत हालात में होते हुए भी सही जानकारी न मिल पाने से आगे बढ़ने से चूक जाते हैं। बाद में जब उन्हें इसका अहसास होता है तो वे हताशा भरे कदम उठाने को विवश होते हैं।

Kuldeep Yadav and Thoughts of Suicide: चाइनामैन गेंद नहीं डालने की मिली थी सजा

टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के साथ एक बार कुछ ऐसा हुआ था। एक इंटरव्यू में उन्होंने इसको लेकर खुद ही खुलासा किया था कि अंडर-15 क्रिकेट में सेलेक्शन के समय चाइनामैन गेंद नहीं डालने की वजह से उन्हे सेलेक्ट नहीं किया था, जिसके बाद वह डिप्रेशन में चले गए थे। इस बात से वे इतनी आहत हो गए थे कि उन्होंने आत्महत्या करने तक का फैसला कर लिया था।

क्रिकेट में कुलदीप यादव का सफर इतना आसान नहीं रहा है। कुलदीप ने कहा था कि अंडर-15 टीम में सेलेक्शन के लिए उन्होंने काफी मेहनत की थी इसके बाद भी सेलेक्शन नहीं होने पर निराश हो गए थे। उन्होंने मन बना लिया था कि वे अब क्रिकेट को छोड़ देंगे हालांकि उनके पिता ने उनका हौंसला बढ़ाया जिसकी वजह से वो आज इस मुकाम पर हैं। पिता ने उनकी जिंदगी बदल दी।

Kuldeep Yadav and Thoughts of Suicide: कुलदीप के नाम वनडे में दो हैट्रिक बनाने का रिकॉर्ड

कुलदीप यादव ने सीनियर टीम के साथ अपनी पहली हैट्रिक 2017 में कोलकाता में कंगारुओं के खिलाफ ली थी। उन्होंने इस मैच में मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस के विकेट चटकाए थे और भारत के खाते में जीत दर्ज कराई थी। 2014 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भी कुलदीप ने स्कॉटलैंड के ख़िलाफ हैट्रिक लिया था। उस मैच में उन्होंने 10 ओवरों में 28 रन देकर 4 विकेट लिए थे। तब यह उपलब्धि पाने वाले वह पहले भारतीय क्रिकेटर थे।

Also Read: कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने खाना खाते-खाते बना ल‍िया था कॅर‍िअर का पहला व‍िकेट लेने का प्‍लान

इसी के साथ वह ODI में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बने थे। उनसे पहले कपिल देव और चेतन शर्मा ये कमाल दिखा चुके हैं।

Asia Cup 2023 के सुपर-4 मुकाबले में भारत-पाकिस्तान मैच में कुलदीप यादव के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अपनी गेंदबाजी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 8 ओवर में 25 रन देकर 5 विकेट हासिल किए।

कुलदीप ने पाकिस्तान के फखर ज़मान, आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान और फहीम अशरफ के विकेट लेकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।