IPL 2023, Cricketer Struggle, cricketer story
Stories

चेन्‍नई आना तो म‍िलना- रजनी कांत ने द‍िया था न्‍यौता, नहीं जा सके रिंकू स‍िंह

आईपीएल 2023 में जो युवा स‍ितारा सबसे ज्‍यादा चमका, उनमें र‍िंकू स‍िंह (Rinku Singh) का नाम सबसे ऊपर है। बेहद गरीब पर‍िवार का लड़का। इतना गरीब क‍ि मां ने स्‍वीपर का काम करने के ल‍िए कह द‍िया था, ताक‍ि पर‍िवार के ल‍िए कुछ पैसे आ सकें। लेक‍िन, लड़के ने साफ इनकार कर द‍िया। उसने तय क‍िया क‍ि इस हालत से बाहर कोई न‍िकाल सकता है तो वह क्र‍िकेट ही है। इसके ल‍िए वह क‍ितनी भी मेहनत करने के ल‍िए तैयार था।

2020 में घुटने का ऑपरेशन करवाना पड़ा। लंगड़ा कर चलना पड़ता था। टॉयलेट जाना हो तो उसके ल‍िए सीढ़‍ियां चढ़नी पड़ती थीं, क्‍योंक‍ि टॉयलेट फर्स्‍ट फ्लोर पर था। इन सब मुश्‍क‍िलों का एक फायदा हुआ क‍ि र‍िंकू मन से काफी मजबूत हो गया था। उसे यकीन हो गया था क‍ि वह क्र‍िकेट में वापसी करेगा।

आईपीएल 2023 के एक मैच में पांच बॉल पर र‍िंकू के पांच छक्‍कों (वह भी आख‍िरी ओवर में, ज‍िसने मैच ज‍िता द‍िया) ने उसे स्‍टार बना द‍िया। लेक‍िन, र‍िंकू के पैर जमीन पर ही रहे। उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में कहा क‍ि मैं तो ऐसे ही बैट‍िंग करता था, लेक‍िन उन पांच छक्‍कों ने मेरी ज‍िंदगी बदल दी। पहले कुछ लोग ही मुझे जानते थे, अब सब जानते हैं। भीड़ र‍िंकू-र‍िंकू के नारे लगाती है। लगे हाथ र‍िंकू ने यह भी कहा- मुझे मालूम है यह चार द‍िनों की चांदनी है। जो लोग आज वाह-वाह कर रहे हैं, वही कल गाली भी देंगे।

पांच छक्‍कों के बाद र‍िंकू स‍िंह को बड़े-बड़े लोगों ने फोन क‍िया या मैसेज भेजा। इनमें एक्‍टर राजपाल यादव, कार्त‍िक आर्यन, भुवन बाम, अनुभव बस्‍सी आद‍ि थे। शाहरुख खान ने वीड‍ियो कॉल क‍िया। लेक‍िन, जब रजनीकांत ने कॉल क‍िया तो र‍िंकू को कुछ ज्‍यादा ही खास लगा। रजनीकांत ने कहा- चेन्‍नई आना तो म‍िलना। हालांक‍ि, र‍िंकू चेन्‍नई जाकर उनसे म‍िल नहीं सके।

र‍िंकू का कहना है वह क‍िसी टेक्‍नीक आद‍ि के चक्‍कर में नहीं पड़ना चाहते हैं, अपना नेचुरल गेम खेलना चाहते हैं। उनका मानना है क‍ि टेक्‍नीक की बात की तो फंसे। वह जब महेंद्र सिंह धौनी से म‍िले तो पूछा- भैया, मैं और क्‍या कर सकता हूं? धौनी ने कहा- तू बस खड़ा रह, बॉलर को जो करना है करने दे। तुमसे ज्‍यादा प्रेशर में बॉलर्स होने चाह‍िए।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।