KL Rahul followed advice of Virat Kohli | Team India Player |
Stories

KL Rahul followed advice of Virat Kohli: टेस्ट में अच्छा नहीं कर पाने पर निराश थे राहुल, विराट ने एक बात कही तो खेल में आ गई जान

KL Rahul followed advice of Virat Kohli: आईपीएल 2023 में लखनऊ सुपर जाएंट्स (Lucknow Super Giants) ने केएल राहुल को 17 करोड़ रुपये में खरीदा था। केएल राहुल (Kl Rahul) के नेतृत्व में टीम ने अपना भरपूर प्रदर्शन किया, हालांकि टीम विजेता नहीं बन सकी। आईपीएल की नीलामी में राहुल सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। राहुल की खासियत यह है कि वह नाकामी के बाद तेजी से उभरते हैं।

वैसे आईपीएल और टेस्ट क्रिकेट में राहुल की एंट्री बहुत खराब रही। इससे वे एक समय काफी डिप्रेस हो गये थे। एक बार हालत ऐसी हो गयी थी कि उनका खुद पर भरोसा खत्म हो रहा था। संयोग से उसी समय उनकी मुलाकात विराट कोहली (Virat Kohli) से हुई। कोहली ने उन्हें समझाया कि फेल होने वाला ही पास होता है।

KL Rahul followed advice of Virat Kohli: कोहली से मिला हौसला आगे बढ़ने में आया काम

विराट कोहली के साथ इस मुलाकात के बारे में राहुल ने एक बार कहा, “विराट कोहली ने उन्हें बहुत हौसला दिया। उन्होंने कहा कि असफलता का स्वाद मिलने पर ही सफलता मिलती है।” इस दौरान विराट कोहली उन्हें अपने साथ डिनर पर ले गये और उनको आगे की ओर देखने को कहा। इससे राहुल को बड़ी ताकत मिली। राहुल ने कहा कि उस दिन से उनकी दिशा बदल गई और वे आगे बढ़ते रहे।

Also Read: Virat Kohli Double Century In Westindies: जब कैरेबियाई धरती पर विराट ने बनाया दोहरा शतक, सर विवियन रिचर्ड्स ने दी थी बधाई, ऐसा था रिएक्शन

लखनऊ टीम को लीड करने वाले राहुल का आईपीएल में प्रदर्शन शुरुआत में बहुत अच्छा नहीं रहा। 2013 में वे पहली बार रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से मैदान में उतरे थे, लेकिन पांच मैचों में वे केवल 20 रन ही बना सके। अगले साल 2014 में थोड़ा सुधार हुआ और 11 मैचों में उन्होंने 166 रन बनाए।

राहुल के क्रिकेट जीवन का सबसे खास पल बना 2018 का आईपीएल। इस सीजन में राहुल ने कमाल की बैटिंग करते हुए 14 बाल पर ही 50 बनाकर वेस्टइंडीज के सुनील नारायण के 15 बाल पर 50 रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

टेस्ट क्रिकेट में राहुल की एंट्री आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में हुई, लेकिन इसमें भी राहुल बुरी तरह नाकाम रहे। पहले मैच की पहली पारी में राहुल केवल तीन रन ही बना सके। दूसरी पारी में जब वह मैदान में उतरे तो हाल और बुरा था। इस बार वह केवल एक रन बनाकर आउट हो गये। अपने खराब प्रदर्शन से वे काफी परेशान रहते थे। हालांकि बाद के मैचों में उन्होंने शतक भी जड़े।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।