Karl Liebenberg And Sachin Tendulkar |
Stories

Karl Liebenberg And Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर ने बैकवर्ड प्वाइंट की तरफ से मार दिया शार्ट, अंपायर ने कर दिया आउट, ऐसे बने पहले शिकार

Karl Liebenberg And Sachin Tendulkar: भारत के सचिन तेंदुलकर वह खिलाड़ी हैं, जो तीसरे अंपायर की शुरुआत होने पर सबसे पहले आउट दिये गये थे। थर्ड अंपायर के रूप में सबसे पहले सचिन तेंदुलकर को बैकवर्ड प्वाइंट की तरफ से मारा जाने वाले शार्ट की वजह से आउट करार दिया गया था। उस समय सचिन तेंदुलकर मात्र 11 रन पर आउट हो गए थे। यह मैच 1992 में डरबन में हुआ था। कार्ल लिबेनबर्ग पहले थर्ड अंपायर थे।

Karl Liebenberg And Sachin Tendulkar: मैच में हार और जीत के बीच का अंतर लगातार कम होता जा रहा है।

आज के दौर में मैच के दौरान धीरे-धीरे अंतर कम होता जा रहा है। हार और जीत के बीच का अंतर इतना कम रह गया है कि पता ही नहीं चलता कब हारती हुई टीम जीत हासिल कर लेती है। थर्ड अंपायर का सबसे अहम काम यही होता है कि सबसे निकटतम आंकड़ों को सही ढंग से आंकने के बाद हार और जीत का फैसला करें।

Also Read: Sehwag Double Century As Captain: इंदौर के होल्कर स्टेडियम में सहवाग ने रच दिया था इतिहास, जाने क्यों है वह खास

मैच की इतनी बड़ी पिच पर हर चीज पर पल-पल नजर रख पाना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है, इसलिए मैच के दौरान सबसे बड़ी मदद थर्ड अंपायर करता है। पहले जब मैच हुआ करते थे, तब थर्ड अंपायर का उपयोग रन आउट को कॉल करने के लिए किया जाता था, परंतु अब डीआरएस के आगमन के बाद थर्ड अंपायर को अन्य एलबीडब्ल्यू और कैट के लिए भी कॉल करना पड़ता है। न्यू बॉल होने पर भी नियमों के आधार पर थर्ड अंपायर के जरिए फैसला जाना जाता है।

क्रिकेट मैच के दौरान थर्ड अंपायर की अवधारणा सन 1992 में डरबन में होने वाले टेस्ट क्रिकेट के दौरान हुई। उस समय भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही थी और उस मैदान में कार्ल लिबेनबर्ग पहले थर्ड अंपायर के रूप में देखे गए।

नवंबर 1992 में दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत श्रृंखला के लिए किंग्समीड, डरबन में टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले तीसरे अंपायर की शुरुआत हुई। इस मैच में रन-आउट निर्णय का हवाला देते हुए ऑन-फील्ड अंपायर सिरिल मिचली के साथ कार्ल लिबेनबर्ग तीसरे अंपायर के रूप में नियुक्त किये गये थे। सचिन तेंदुलकर टेस्ट स्कोरिंग के दूसरे दिन टेलीविज़न रीप्ले का उपयोग करके रन आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।