Kapil Dev Vs Dawood Ibrahim
Stories

Kapil Dev Vs Dawood Ibrahim: जब कपिल देव ने दाऊद को ड्रेसिंग रुम में कहा ‘चल बाहर’, जानिए क्यों ‘पाजी’ ने अंडरवर्ल्ड डॉन से लिया पंगा ?

Kapil Dev Vs Dawood Ibrahim: इंडियन टीम के ड्रेसिंग रुम की कई ऐसी अनसुनी कहानियां हैं जो बेहद दिलचस्प हैं। ड्रेसिंग रुम के अंदर खिलाड़ियों का मस्ती-मजाक, उनके झगड़े तो आम बात है, लेकिन कभी-कभी यहां कुछ ऐसा हो जाता है जो यादगार बन जाता है। ऐसा ही एक न भूलने वाला किस्सा 17 अप्रैल 1986 को हुआ जब शारजाह स्टेडियम में इंडिया और पाकिस्तान फाइनल मैच से एक दिन पहले टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) ने एंट्री की।

Kapil Dev Vs Dawood Ibrahim: डॉन खिलाड़ियों को देना चाहता था कार, कपिल से मिली फटकार

दरअसल उसने खिलाड़ियों को एक ऑफर दिया था और ये ऑफर मैच हारने के लिए नहीं बल्कि जीतने के लिए था, लेकिन Kapil Dev जैसे ही ड्रेसिंग रूम में घुसे उन्होंने Dawood Ibrahim को ड्रेसिंग रुम से गेट आउट कर दिया। इस घटना के बारे में बात करते हुए काफी समय पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया था कि- “मैच से पहले दाऊद इब्राहिम हमारे ड्रेसिंग रूम मे आया था।

Also Read: Ishan Kishan: एम एस धोनी और दिलीप वेंगसरकर जैसे दिग्गजों की सूची में शामिल हुए ईशान किशन

बॉलीवुड के कॉमेडियन महमूद भी उनके साथ थे। Dawood Ibrahim ने ड्रेसिंग रूम में आकर खिलाड़ियों को एक ऑफर दिया और कहा कि अगर वो कल पाकिस्तान को मैच में हरा देंगे तो वह हर एक खिलाड़ी को टोयोटा कार देगा। सभी क्रिकेटर्स एक-दूसरे को देखने लगे। जब भारतीय कप्तान कपिल देव मैच से पहले और प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद ड्रेसिंग रूम में पहुंचे तो उन्होंने कहा कि वो अपने खिलाड़ियों से बात करना चाहेंगे।

कपिल देव को ड्रेसिंग रूम में किसी भी आउटसाइडर की मौजूदगी पसंद नहीं थी इसलिए उन्होंने महमूद से भी कहा कि महमूद साहब जरा बाहर निकलो। इसके बाद दाऊद की तरफ इशारा करते हुए कहा और ये कौन है चल बाहर, बाहर चल। दाऊद ये सुनकर चिढ़ा और बाहर निकल गया। फिर बाहर चिल्ला कर बोला अरे कार कैंसिल।” दरअसल कपिल देव अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद को पहचानते ही नहीं थे।

कपिल पाजी ने भी इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में इस घटना का जिक्र किया था । कपिल देव ने कहा था, ”हां, मुझे याद है कि शारजाह में मैच से पहले कोई अंजान शख्स ड्रेसिंग रूम में आया था और खिलाड़ियों से कुछ बात करना चाहता था, लेकिन मैंने उसे तुरंत ड्रेसिंग रूम से भगा दिया था क्योंकि ड्रेसिंग रुम में लोगों को जाने की इजाजत नहीं थी।

उस शख्स ने मेरी बात सुनी और फिर बिना कुछ कहे ड्रेसिंग रूम से बाहर चला गया। मैं नहीं जानता था कि वो शख्स कौन है बाद में मुझे किसी से इस बात का पता चला कि वो बंबई का एक डॉन है जिसका नाम दाऊद इब्राहिम है।

कपिल ने ये भी कहा कि उन्हें खिलाड़ियों को टोयोटा कारों की पेशकश के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा, “मेरी जानकारी में तब ऐसा कोई ऑफर नहीं आया था। हालांकि दिलीप इस बात को स्वीकार कर रहे हैं तो जरूर उन्हें इस बारे में मेरे से ज्यादा पता होगा।”

बता दें ये मैच पाकिस्तान ने ही जीता था। मैच की आखिरी गेंद पर जावेद मियांदाद ने  एक शानदार छक्का जड़कर पाकिस्तान को ये जीत दिलाई थी।