Kapil Dev and Sunil Gavaskar | World Cup
Stories

सुनील गावस्कर को कपिल देव कहते थे Sun Shining, जानिए क्या है इस नाम के पीछे का रहस्य

कपिल देव और सुनील गावस्कर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में दो ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिनका नाम बहुत ही इज्जत और सम्मान से लिया जाता है। कपिल देव कहते हैं कि सुनील गावस्कर उनसे सीनियर रहे हैं और उन्हें बहुत ही स्नेह मिला है और देते रहे हैं। दोनों खिलाड़ी 1983 के विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे हैं। कपिल देव उस टीम के कप्तान थे, जबकि सुनील गावस्कर उस टीम में वरिष्ठतम सदस्य रहे हैं।

कहा- हमारा सन भी साइन भी और सुनील भी हैं तो वो रिद्म बन जाता

कपिल देव अक्सर सुनील गावस्कर को Sun Shining Sunil भाई कहकर पुकारते हैं। आज तक न्यूज चैनल के एक कार्यक्रम में जब हॉस्ट ने कपिल देव से पूछा कि Sun Shining Sunil भाई कहने के पीछे का रहस्य क्या है तो उन्होंने बताया कि अच्छा लगता था। मुझे नहीं पता कि यह कब से शुरू हुआ लेकिन मुझे लगता है कि वह सीनियर हैं और बोलते हुए मजा आता था कि हमारा सन भी साइन भी और सुनील भी है तो वो रिद्म बन जाता है। Sun Shine means Sunil Gavaskar Shining all the time.

सुनील गावस्कर ने कहा- कपिल देव द ग्रेटेस्ट इंडियन प्लेयर

सुनील गावस्कर ने बताया कि कपिल देव अपने समय के ऐसे क्रिकेटर रहे हैं, जो हर युवा के लिए आदर्श हो सकते हैं। हम लोग एक दूसरे के साथ सीखते थे, आगे भी सीखते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी नजर में कपिल देव की जगह एकदम टॉप पर होनी चाहिए। द ग्रेटेस्ट इंडियन प्लेयर।

गावस्कर ने कहा कि बॉलिंग और बैटिंग में वह मैच का रुख बदल देते थे और मैच जीत जाते थे। आप हमें कोई दूसरा खिलाड़ी बताइए जिसने बल्ले और बॉल से मैच में इंपैक्ट किया और मैच जिता दिया है। सिर्फ एक ही प्लेयर हैं कपिल देव।

कपिल देव ने कहा कि सुनील गावस्कर ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनसे उनकी हर हफ्ते दो चार बार बात हो जाती है। बाकी खिलाड़ियों से जल्दी कभी होती ही नहीं है। कई खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जिनसे बात हुए दो साल से ज्यादा हो जाते हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।