Jesse Ryder
Stories

Jesse Ryder: सड़क पर पिटाई के बाद कोमा में चला गया था ये कीवी प्लेयर, शराब की लत ने बर्बाद किया करियर

Jesse Ryder: अगर आप क्रिकेट फैन हैं तो Jesse Ryder को बखूबी जानते होंगे। Jesse Ryder क्रिकेट जगत का एक ऐसा जाना-माना नाम है, जिसने अपने करियर की धमाकेदार शुरुआत की थी लेकिन एक बुरी लत के चलते सब कुछ बर्बाद कर बैठे। न्यूजीलैंड टीम के इस स्टार प्लेयर ने 6 अगस्त को अपना 39वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर आइए जानते हैं इनकी जिंदगी की कुछ ऐसे फैक्ट्स जिनकी वजह से ये विवादों में घिरे और इनका करियर चौपट हो गया।

Jesse Ryder: नशे में हुआ झगड़ा, लोगों ने पीट-पीट कर कोमा में पहुंचाया

दरअसल, Jesse Ryder का जन्म 6 अगस्त 1984 में हुआ था। जेसी के पिता ने उनकी मां को तलाक दे दिया और राइडर को अपने एक दोस्त के यहां छोड़कर वापस चले गए और कहा कि एक हफ्ते बाद जेसी को आकर ले जाएंगे, लेकिन उसके बाद कभी वापस नहीं आए। जेसी उस समय सिर्फ 14 साल के थे।

जेसी को उनकी मां ने ही पाला और कभी पिता की कमी महसूस नहीं होने दी। जेसी मैदान में आक्रामक बैटिंग करते थे। अपनी तूफानी बल्लेबाजी की वजह से उन्होंने न्यूजीलैंड को कई मैच जिताए हैं।

Also Read: Rovman Powell: इस खिलाड़ी को जन्म से पहले ही मारना चाहते थे उनके पिता लेकिन क्रिकेट ने बदल दी किस्मत

जेसी के साथ विवादों का सिलसिला साल 2009 में शुरु हुआ। दरअसल राइडर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे के बाद देर रात तक शराब पार्टी की, जिसकी वजह से वो टीम मीटिंग में नहीं पहुंच पाए थे और चौथा वनडे मुकाबला भी नहीं खेल पाए थे। शराब की लत की वजह से ही राइडर के साथ मार्च 2013 में एक ऐसी दुखद घटना घटी जिसने राइडर की जिंदगी ही बदल दी।

Jesse Ryder पर न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में एक Bar के बाहर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। इस हमलें में चार लोग शामिल थे जिन्होंने राइडर को जमीन पर गिरा कर लात घूंसों से मारा। राइडर बुरी तरह घायल हो गए और गंभीर हालत में उन्हें क्राइस्टचर्च के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस हमले में राइडर के सिर में चोट आई थी। राइडर के फेफड़ों को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा था।

Jesse Ryder: कोमा से बाहर आने के बाद Jesse ने खेली मैदान पर तूफानी पारी

Jesse Ryder इस हमले की वजह से कोमा में चले गए थे। लगातार इलाज के बाद जेसी राइडर की हालत में सुधार हुआ और वह कोमा से बाहर आ गए। Jesse Ryder की याददाश्त पहले जैसी ही रही। कोमा से बाहर आने के बाद जेसी राइडर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की और जनवरी 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज खेली।

पहले वनडे में उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा और राइडर शून्य पर आउट हो गए, लेकिन तीसरे वनडे मैच में अपने पुराने फॉर्म में लौटे और उन्होंने 51 गेंदों में 104 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें धमाकेदार 12 चौके और 5 छक्के जड़े।