IVPL
Stories

IVPL: अब लीजिए इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग का मजा, पहला सीजन इसी साल नवंबर में, दुनियाभर के दिग्गज उतरेंगे मैदान पर

IVPL: भारत में क्रिकेट का जो क्रेज है, वह दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। क्रिकेट की शुरुआत भले ही अंग्रेजों के यहां हुई हो, लेकिन इसका जितना विकास भारत में हुआ, उतना कहीं नहीं हुआ। आलम यह हो गया है कि केवल युवा खिलाड़ी ही नहीं, अब वे भी मैदान में उतरेंगे, जो क्रिकेट से रिटायर हो गये हैं। क्रिकेट के ऐसे दिग्गजों के लिए इसी साल से भारत में इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (Indian Veteran Premier League) टूर्नामेंट की शुरुआत होने जा रही है।

इसका पहला सीजन इस साल 17 नवंबर से खेला जाएगा। इसमें दुनियाभर के दिग्गज और लीजेंड खेलते नजर आएंगे। अभी यह साफ नहीं हुआ है कि इस पर बीसीसीआई ने अपनी सहमति जताई है कि नहीं, लेकिन इसमें भाग लेने के लिए भारत के कई सीनियर खिलाड़ियों ने अपनी सहमति जरूर दे दी है। उसमें विरेंदर सहवाग और सुरेश रैना भी हैं। इसके अलावा इसमें वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने भी भाग लेने की पुष्टि की है।

पहले सीजन में छह टीमें शामिल होंगी। विदेशी खिलाड़ी हर टीम में रहेंगे, लेकिन प्लेइंग इलेवन में सिर्फ दो विदेशी खिलाड़ियों को ही रखने की इजाजत होगी। इसके अलावा 5 पूर्व रणजी ट्रॉफी प्लेयर भी होंगे। पहले सीजन में कुल 18 मुकाबले होंगे। इसमें भारत के अलावा, वेस्टइंडीज, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के क्रिकेटर खेलेंगे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।