Ishan Kishan | Ishan Kishan and Mischievous: |
Stories

Ishan Kishan and Mischievous: हिंदी की कक्षा में आती थी नींद, बचपन में ईशान की ऐसी थीं शरारतें

Ishan Kishan and Mischievous: खिलाड़ी ईशान क‍िशन इस समय एशिया कप में खेलने के लिए टीम इंडिया के साथ हैं। वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और भारत के लिए अब तक 17 वनडे मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने एक दोहरा शतक और छह अर्धशतक बनाए हैं। इसके अलावा वह दो टेस्ट मैच भी खेल चुके हैं।
टीम इंडिया वे हंसमुख और एक्टिव खिलाड़ी माने जाते हैं। स्‍कूल के द‍िनों में वह पढ़ाई को लेकर बेहद लापरवाह थे। उनके नंबर बहुत कम आते थे। सौ में दस नंबर लाते थे। विज्ञान में उन्‍हें बड़ी मेहनत के बाद केवल तीन नंबर ही मिल पाए थे। घर में तरह-तरह के बहाने बना नहीं पढ़ते थे और स्‍कूल में सजा का बहाना बना कर क्‍लास छोड़ प्र‍िंंसिपल ऑफ‍िस के बाहर बैठ जाते थे।

Ishan Kishan and Mischievous: कक्षा से बाहर आने में आता था मजा

ह‍िंंदी की क्‍लास में ईशान को भयंकर नींद आती थी और जब ह‍िंंदी के टीचर बीच में दो लाइन अंग्रेजी बोलने लगते थे तो नींद खुल जाती थी। इसकी वजह यह थी क‍ि ह‍िंंदी टीचर की अंग्रेजी ‘भयानक’ (ईशान के शब्‍दों में) होती थी। एक इंटरव्‍यू में यह कहते हुए ईशान ने बताया क‍ि वह (ह‍िंंदी टीचर)  बोलते थे- you go where? ईशान कहते- sir, punishment. मैं जा रहा हूं यहां से। ईशान को इसमें बड़ा मजा आता था। इस तरह की कई शैतानियां वे अक्सर करते रहते थे।

ईशान के भाई राज पढ़ाई में अच्‍छे थे। वह आज डॉक्‍टर हैं। जब उन्‍होंने क्र‍िकेट छोड़ा तो कोच ने उनके प‍िता से कहा था- खेल छोड़वा कर आप गलती कर रहे हैं, यह बहुत आगे जाएगा। इस पर प‍िता ने कहा था- एक ही बेटा है जो पढ़ने में ठीक है, दूसरा तो रोड पर है ही। ईशान का पढ़ाई में हाल और क्र‍िकेट में द‍िलचस्‍पी देख कर प‍िता ने हार मान ली थी और एक तरह से खेलने की छूट दे रखी थी।

अंग्रेजी के मामले में ईशान क‍िशन ने अपने स्‍कूल के ह‍िंंदी टीचर के साथ साथी क्रि‍केटर, तेज गेंदबाज मोनू स‍िंंह का भी ज‍िक्र क‍िया। मोनू स‍िंंह अंग्रेजी सही से नहीं बोल पाते। ईशान ने कहा- वह जोड़-तोड़ कर कुछ बोलने की कोश‍िश करते हैं और अपनी कही बात पर खुद ही हंसने लगते हैं।

एक बार ईशान ने मोनू स‍िंंह से कहा- अंग्रेजी में बात क‍िया करो। उन्‍होंंने पांच म‍िनट तक कोश‍िश की, फ‍िर गाली देकर छोड़ दी। उस पांच म‍िनट में भी बस दो शब्‍द बोले- so, lunchtime.
वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।