IPL 2023 | Rinku Singh | KKR
Stories

IPL 2023: केकेआर के र‍िंंकू स‍िंंह ने जड़े लगातार पांच छक्‍के तो हमेशा के ल‍िए इससे क्‍यों जुड़ गया नीतीश राणा का नाम, जान‍िए   

आईपीएल 2023 में केकेआर के ख‍िलाड़ी रिंकू सिंह ने ऐसा खेल द‍िखाया क‍ि सब दंग रह गए। 9 अप्रैल, 2023 को गुजरात टाइटंस के खिलाफ हुए मैच में रिंकू सिंह ने तहलका मचा दिया। जब उनकी टीम को जीत के लिए 5 गेंदों में 28 रन की जरूरत थी तो रिंकू ने लगातार पांच गेंदों पर छक्‍का मार दिया और टीम को जीत दिला दी। इसके साथ ही र‍िंंकू ऐसा कारनामा करने वाले क्र‍िस गेल जैसे कुछ चुन‍िंंदा ख‍िलाड़‍ियों की कतार में शाम‍िल हो गए।

र‍िंंकू ने 21 गेंद में 48 रनों की नाबाद पारी खेल दिलाई जीत

र‍िंंकू स‍िंंह ने 21 गेंद में 48 रनों की नाबाद पारी खेली और गुजरात टाइटंस के जबड़े से जीत छीन ली। लगातार पांच छक्‍के जड़ कर केकेआर को जीत द‍िलाई र‍िंंकू स‍िंंह ने। लेक‍िन, उनके इस कारनामे से उनके साथी क्र‍िकेटर नीतीश राणा का भी नाम हमेशा के ल‍िए जुड़ गया। ऐसा इसल‍िए, क्‍योंक‍ि र‍िंंकू ने ज‍िस बल्‍ले से यह कारनामा क‍िया, वह नीतीश का ही था।

नीतीश ने बल्ला हमेशा के लिए रिंकू को दे दिया

मैच के बाद नीतीश ने वह बल्‍ला र‍िंंकू को हमेशा के ल‍िए दे द‍िया, लेक‍िन मैच से पहले वह नहीं चाहते थे क‍ि र‍िंंकू उनके बल्‍ले से खेलें। ये सारी बातें मैच के बाद र‍िंंकू और नीतीश राणा के बीच सवाल-जवाब से सामने आईं।

मैचे के बाद केकेआर ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें नीतीश राणा ने रिंकू से उनकी शानदार बल्लेबाजी के बारे में पूछा और यह जानने की कोशिश की क‍ि उस समय उनके दिमाग में क्या चल रहा था। रिंकू ने बताया कि मेरे दिमाग में थोड़ा सा डाउट था क्योंकि मैं इतना अच्छा नहीं खेल रहा था।
केकेआर को जीत के लिए अंतिम 8 गेंदों में 39 रन चाहिए थे। रिंकू ने 19वें ओवर के आखिरी दो गेंदों में एक छक्का और एक चौका मार कर यह फासला कम क‍िया। इससे उनका आत्‍मव‍िश्‍वास काफी बढ़ गया था।

र‍िंंकू ने बताया सेकंड लास्ट ओवर में जब मैंने एक छक्का और एक चौका मारा तो उससे कॉन्फिडेंस आया और फिर जो लास्ट की पांच बॉल बची थीं, उन पर 5 छक्के मारे। ऐसा मैं कुछ सोच नहीं रहा था। बस जैसी बॉल आ रही थी, वैसे ही खेल रहा था।

रिंकू जो काम पिछले साल नहीं कर सके वह इस साल करके दिखाया

रिंकू ने यह भी बताया कि उनके दिमाग में पिछले साल का एक मैच चल रहा था। रिंकू ने कहा- लास्ट ईयर यही सिचुएशन थी और मैं टीम को ज‍िता नहीं सका था। वह मैच लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ था, जिसमें वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके थे। उस मैच में रिंकू ने 15 बॉल पर 40 रन बनाए थे और लास्ट ओवर में 21 रन लेना था लेकिन केकेआर दो रनों से हार गई थी।

नीतीश राणा ने रिंकू के लिए कहा- अगर मेरा आज कुछ भी होता तो मैं आपको दे देता। मैंने अपना बैट आपको दे ही दिया है, जिससे आप आज खेले और 5 छक्के मारे। अगर मेरे पास कुछ और भी चीज होती तो आज मैं आपको देने को तैयार था। कोई ऐसी चीज जो आप मांगना चाहते हो मेरे से?  रिंकू ने जवाब दिया- अरे नहीं भैया, बस आपका प्यार चाहिए और कुछ नहीं चाहिए।

इस धमाकेदार खेल और जीत पर केकेआर के ड्रेस‍िंंग रूम में जश्‍न कैसे मना, देखें वीड‍ियो
नीतीश राणा ने बताया कि यह मेरा बैट था। दोनों मैच (इस सीजन के) इसी से खेला हूं। लास्ट ईयर लास्ट के चार-पांच मैच इससे खेला था। आज मैंने बैट चेंज किया। रिंकू ने मुझसे बैट मांगा। मैं देना नहीं चाहता था, बट कोई अंदर से ले आया। मुझे लग रहा था कि वह यही वाला बैट पिक करेगा क्योंकि इसका पिकअप बहुत अच्छा है और यह थोड़ा लाइट है मेरे वेट के हिसाब से। नीतीश ने कहा क‍ि अब यह रिंकू का ही है।
इंटरव्यू के बीच में राहुल तेवत‍िया ने र‍िंंकू की टांग ख‍िंंचाई की और कहा- ऐसे क्‍यों खड़ा है? र‍िंंकू ने जवाब द‍िया- नरवस हूं। इस पर तेवत‍िया बोले- नरवस क्‍यों है, तूने तो आज कूट द‍िया है।

मैच के बाद श्रेयस अय्यर और र‍िंंकू स‍िंंह ने वीड‍ियो कॉल क‍िया। श्रेयस चोट की वजह से आईपीएल  2023 नहीं खेल सके। उन्‍होंने कहा- र‍िंकू भैया ज‍िंंदाबाद…।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।