Site icon Cricketiya

Inzamam-Ul-Haq Illness And Physio Reward: जब इमरान बोले- सुबह तक इंजमाम फिट मिलने चाहिए, फिजियो ने मौके की नजाकत को भांपते हुए कह दी यह बात

Inzamam-Ul-Haq Illness And Physio Reward: Pakistan cricket Team Player, Pakistan

Inzamam-Ul-Haq Illness And Physio Reward: पाकिस्तानी के पूर्व क्रिकेटर इंजमाम उल हक। (फोटो-फेसबुक)

Inzamam-Ul-Haq Illness And Physio Reward: 1992 की बात है। पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में थी। एक अहम मैच से ठीक पहले रात में पाकिस्तानी टीम के अहम खिलाड़ी इंजमाम उल हक की तबीयत खराब हो गई। इंजमाम को बेतहाशा उल्टियां आने लगींं। ह‍िल्‍टन होटल की लॉबी में रात के करीब 10:00 बजे इंजमाम उल बेहोश होकर ग‍िर पड़े। टीम के कप्‍तान इमरान खान थे।
उन्‍होंने मैनेजर इंतिखाब आलम को कहा इंजमाम को उनके कमरे में ले जाएंं। जावेद मियांदाद के एक डॉक्टर दोस्त थे राय कैरी जो पास में ही किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करते थे। जावेद मियांदाद ने उनको बुलाया। उन्‍होंने इंजमाम का इलाज क‍िया। तब तक आधी रात हो चुकी थी। कुछ घंटे बाद मैच होना था।

Inzamam-Ul-Haq Illness And Physio Reward: शरीर से काफी पानी निकल चुका था

इंजमाम के शरीर से काफी पानी निकल चुका था। वह खेलना नहीं चाहते थे, लेकिन इमरान खान ने उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी। उन्‍होंने टीम के फिजियो एलेक्स से कहा क‍ि सुबह टॉस से पहले इंजमाम पूरी तरह फिट होना चाहिए। एलेक्‍स ने मौके की नजाकत को भांपते हुए इमरान से कहा- इमरान भाई, अगर मैं इंजमाम को ठीक कर देता हूं तो मुझे क्या मिलेगा? कप्‍तान ने पूछा- तुम्हें क्या चाहिए?

एलेक्‍स ने कहा- मैं लाहौर में किराए के मकान में रहता हूं। मेरे चार बच्‍चे हैं और यह भी पता नहीं कि इस वर्ल्ड कप के बाद मेरे पास यह काम रहे न रहे। दरअसल उसकी चाहत थी क‍ि अगर टीम वर्ल्‍ड कप जीतती है तो उसे भी कुछ इनाम मिले। इमरान ने टीम की प्‍लेइंग 11 की लिस्ट में इंजमाम का नाम लिख दिया और सब एलेक्‍स पर छोड़ द‍िया। सुबह इंजमाम न केवल खेले, बल्‍क‍ि बल्कि 35 गेंद पर 42 रन भी बनाए।

Also Read: ‘आप अंबानी ग्रुप से खुश नहीं हैं तो टाटा में जा सकते हैं, इंफोसिस को आजमा सकते हैं’, जानिये सौरव गांगुली ने क्यों कही यह बात

यह किस्सा ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रेस्‍तरां चलाने वाले इफ्त‍िखार शाह ने सुनाया था। शाह पाक‍िस्‍तान से ही मेलबर्न गए हैं। 1992 में उन्हीं के रेस्‍तरां से पाकिस्तानी टीम ने बिरियानी ऑर्डर किया था और वर्ल्‍ड कप के फाइनल मैच से ठीक पहले वसीम अकरम ने बिरयानी की फरमाइश कर दी थी।

उस समय खिलाड़ियों को सैंडविच परोसा जा रहा था, लेकिन अकरम ने कहा कि यार, बोलिंग कैसे करेंगे? कल रात की बिरयानी बची हो तो वही ले आओ। तब शाह ने उनके लिए बिरयानी का इंतजाम किया था।

ब‍िरयानी खाने के बाद अकरम मैदान पर उतरे और उनकी पाक‍िस्‍तानी टीम मैच जीत कर वर्ल्ड कप विजेता बनी थी। इस जीत के बाद इमरान ने फिजियो एलेक्‍स से क‍िया वादा भी न‍िभाया। मैच जीतने के बाद मिली राश‍ि का एक बड़ा ह‍िस्‍सा एलेक्स को द‍िलवाया। इमरान ने खिलाड़ियों को यह कहकर समझाया कि तुम तो जिंदगी में और कमा लोगे, उसे कोई कुछ नहींं देगा। इसलिए उसका घर बस जाने दो।

Exit mobile version