ICC Trophy | ICC Cup | international cricket council |
Stories

ICC World Test Championship Final: फाइनल में 11वीं बार पहुंचा भारत, जानें कब-कब चैंपियन बना भारत

आईसीसी टूर्नामेंट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Tournament World Test Championship) के फाइनल में भारत की यह 11वीं एंट्री है। यानी भारत इससे पहले 10 बार आईसीसी फाइनल मैच खेल चुका है। हालांकि केवल चार बार ही चैंपियन बनी है। इसमें एक बार कपिल देव के नेतृ्त्व में यह सफलता मिली है, जबकि तीन बार महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में यह कामयाबी मिली है। इस बार रोहित शर्मा कप्तान हैं।

आगे क्या स्थिति होगी यह तो मैच के बाद ही पता चलेगा, लेकिन लंबे समय से आईसीसी की किसी भी फाइनल में जीत से भारत बाहर है। इसलिये इस पर सबकी नजर रहेगी। आईसीसी के फाइनल मैचों में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर दर्ज है।

भारत के लिए विराट कोहली ने अब तक 5 आईसीसी फाइनल मुकाबले खेले हैं और इन मैचों में उन्होंने कुल 217 रन बनाए हैं। वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर 172 रन के साथ गौतम गंभीर मौजूद हैं। आईसीसी फाइनल मुकाबलों में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर 141 रन के साथ सौरव गांगुली हैं, जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान 132 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग 120 रन के साथ पांचवें नंबर पर मौजूद हैं।

आईसीसी नॉकआउट मुकाबलों में विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर ने अब तक सबसे ज्यादा 6-6 बार 50 प्लस की पारी खेली है। अगर विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में अर्धशतकीय पारी खेल लेते हैं तो वो तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे और आईसीसी नॉकआउट मैचों में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस की पारी खेलने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।

ICC नॉकआउट में सर्वाधिक 50 प्लस स्कोर बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सौरव गांगुली, जैक कैलिस और कुमार संगकारा का नाम शामिल है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।