Babar Azam | Pakistan Cricketer | Match Salary
Stories

बाबर आजम से 12 गुना ज्‍यादा व‍िराट कोहली की सैलरी 

भारत और पाकिस्तान में क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को जो सैलरी देते हैं, उसमें भारी अंतर है। बाबर आजम और विराट कोहली की सैलरी की अगर तुलना करें तो आजम कोहली से 12 गुना कम पैसे पाते हैं।

पाकिस्तान में टॉप पर 43 लाख पचास हजार मिलते हैं, भारत में मिलते हैं सात करोड़ रुपये

2023 के लिए बीसीसीआई ने जो करार की घोषणा की है उसके मुताबिक विराट कोहली सबसे ऊपर की कैटेगरी ए प्लस केटेगरी में हैं और उनकी सालाना कमाई 7 करोड़ रुपए होगी। उधर पाकिस्तान में क्र‍िकेट बोर्ड की ओर से जारी ताजा कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक बाबर आजम को भारतीय रुपए के हिसाब से 43,50,000 रुपए ही मिलेंगे। यह कोहली की सैलरी की तुलना में 12 गुना कम है।
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक टॉप कैटेगरी के खिलाड़ियों को जितनी रकम दी जाती है वह भारत में सी कैटेगरी के खिलाड़ी को मिलती है। भारत में सी कैटेगरी के खिलाड़ियों में संजू सैमसन और अर्शदीप सिंह जैसे क्रिकेटर शामिल हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक टॉप कैटेगरी में बाबर आजम के अलावा मोहम्मद रिजवान शाहीन शाह अफरीदी इमाम उल हक और हसन अली जैसे क्रिकेटर हैं। भारत के क्रिकेटर हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी पांच करोड़ रुपए सालाना कमाएंगे।

पाकिस्तान में हर मैच के बदले ₹70000 मिलते हैं भारत में पंद्रह लाख रुपये

पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने हर मैच के बदले खिलाड़ियों को ₹70000 दिए जाते हैं। टीम में शामिल खिलाड़ी अगर मैच खेलने का मौका नहीं पाते हैं तो उन्हें 40,000 पाकिस्तानी रुपए दिए जाते हैं। भारत में एक खिलाड़ी को केवल एक टेस्ट मैच खेलने के 1500000 रुपए मिलते हैं। वनडे में खिलाड़ी को खेला और टी-20 के लिए ₹300000 प्रति मैच के हिसाब से दिए जाते हैं।

अक्टूबर 2022 में बीसीसीआई ने महिला खिलाड़ियों की सैलरी भी बढ़ाने की घोषणा की थी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड में से एक है। बीसीसीआई का नेटवर्थ 16450 करोड़ रुपए बताया जाता है।
वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।