Tanveer Sangha | Australian Player | Indian origin Australian Cricketer |
Stories

Tanveer Sangha: पिता सिडनी में चलाते हैं टैक्सी, बेटा विश्व कप खेलने भारत आएगा, जानिये कौन है तनवीर संघा, भारत से क्या है रिश्ता

Australian Cricketer Tanveer Sangha: भारत के ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनके माता-पिता वर्षों पहले विदेशों में जाकर बस गये। अब उनकी पीढ़ी दर पीढ़ी बच्चे वहीं के होकर रह गये हैं। वे लोग कई तरह के व्यवसायों में वहां लगे हुए हैं। इन्हीं में से एक तनवीर संघा हैं, जिनके पूर्वज भारत के पंजाब के जलंधर जिले में रहा करते थे।

Tanveer Sangha: पिता पंजाब के जलंधर के रहने वाले हैं। तनवीर का जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ था

तनवीर के पिता जोगा संघा जलंधर के रहीमपुर में रहते थे। 1997 में वे ऑस्ट्रेलिया गए थे। वहां वे कई तरह के काम किये। बाद में वे सिडनी में टैक्सी चलाने लगे। उनका एल्युमीनियम के गेट बनाने का भी काम है। तनवीर का जन्म ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ था। वह वहां अपनी उम्र के अन्य बच्चों की तरह बचपन से ही क्रिकेट में रुचि लेने लगे।
तनवीर के पिता जोगा संघा ने तनवीर को इसमें कैरियर बनाने में पूरी मदद की। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया, “ जब तनवीर ने क्रिकेट में रुचि दिखानी शुरू की तो मुझे ऐसी नौकरी चाहिए थी, जिसमें सुविधा अनुसार काम कर सकूं। मैं तनवीर को ट्रेनिंग के लिए लेकर जाता था, फिर वहां से स्कूल और फिर घर छोड़ता था। इस प्रोफेशन ने मेरी लाइफ आसान बनाई और तनवीर को उसका सपना पूरा करने में मदद मिली।”

Also Read: Wasim Akram : केन्या में जहीर खान से वसीम अकरम ने पूछा एक सवाल, सौरव गांगुली ने ऑटोबॉयग्राफी में किया जिक्र, जानिये

तनवीर ने 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। उन्होंने 6 मैच में कुल 15 विकेट अपने खाते में डाले थे। 2021 बिग बैश लीग में उन्होंने सिडनी थंडर के लिए खेलते हुए 21 विकेट लिए थे। इसके बाद से वह ऑस्ट्रेलियाई सिलेक्टर्स की रडार पर थे।

2021 में तनवीर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम में शामिल किया गया था, लेकिन डेब्यू का मौका नहीं मिला। पिछले साल चोटिल होने के कारण तनवीर करीब एक साल तक क्रिकेट से दूर रहे।

तनवीर ने अब तक 8 फर्स्ट क्लास, 5 लिस्ट ए और 28 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम क्रमश: 24, 7 और 37 विकेट दर्ज हैं।

इस साल भारत में होने वाले विश्व कप मैच के लिए तनवीर का नाम ऑस्ट्रेलियाई टीम के संभावित टीम में शामिल किया गया है। अगर अंतिम रूप से उनका नाम फाइनल हो जाता है तो वह भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलिया के दूसरे खिलाड़ी होंगे, जो वहां के लिए खेलेंगे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।