Virender Sehwag | Crcicket Coach | Team India Cricketer |
Stories

जब पाकिस्तानी क्रिकेटर ने विरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) को ‘आतंकवादी’ कहा तो हैरत में पड़ गये भारतीय सलामी बैट्समैन

भारत के तेज तर्रार पूर्व क्रिकेटर विरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) अब क्रिकेट नहीं खेलते हैं, लेकिन जब वह खेलते थे, तब एक ओपनर या सलामी बल्लेबाज (Opening Batsman) के तौर पर गेंदबाजों को इतना परेशान करते थे कि उनको तरह-तरह के कमेंट्स मिलने लगते थे। सहवाग अपने समय के ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिनकी बल्ले से गेंदें सीधे बाउंड्री की ओर ही जाती थीं। उनका खौफ सिर्फ गेंदबाजों के सिर पर ही नहीं चढ़कर बोलता था, बल्कि कई बल्लेबाज भी उनसे डरते थे।

उनसे जुड़ा एक बड़ा मशहूर किस्सा है। पाकिस्तान टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज तथा पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर और पाकिस्तानी बल्लेबाज हनीफ और मुश्ताक मोहम्मद के छोटे भाई सादिक मोहम्मद (Sadiq Mohammad) ने तो उन्हें आतंकवादी (Terrorist) तक कह दिया था। तब सादिक ने कहा था कि विरेंदर सहवाग का बल्ला एक बार चलना शुरू हो जाता है तो उनका आतंक दूसरी टीम के गेंदबाजों के सिर चढ़कर बोलता था।

Also Read: सहवाग ने गार्ड पहनने को लेकर ऐसी बात कह दी कि कपिल शर्मा भी शर्मा गये, जानिये क्या थी वह फनी बात

इंडिया टीवी के कार्यक्रम आप की अदालत (Aap Ki Adalat) में जब हॉस्ट रजत शर्मा (Rajat Sharma) ने जब उन्हें इसके बारे में बताया तो उन्होंने कहा कि मुझे तमाम तरह के कमेंट्स डैंजरस (Dangerous), डिस्ट्रक्टिव (Destructive), जल्लाद (Executioner) सुनने को मिले, लेकिन आतंकवादी (Terrorist) वाला कमेंट्स कभी सुनने को नहीं मिले। रजत ने कहा कि उन्होंने सहवाग के हाथों शोएब अख्तर को पिटते हुए देखा होगा।

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैचों में सहवाग का बैटिंग एवरेज 90-100 का रहा है। सहवाग ने कहा कि हम लोग पाकिस्तान के साथ लंबे समय से होम सीरिज या अवे सीरिज नहीं खेले हैं। अगर पाकिस्तान से दो सीरिज खेल लेता तो शायद दस हजार रन भी बना लेता।

1999 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सहवाग ने डेब्यू किया। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी (Explosive Batting) की वजह से वह जल्दी ही क्रिकेट की दुनिया में पहचान पा ली और एक बेहद सफल करियर बनाया। सहवाग ने कुल 104 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 49.34 की शानदार औसत से 8,586 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 23 शतक और 32 अर्धशतक बनाए, जिसमें दो तिहरे शतक भी शामिल हैं, जिससे वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले कुछ खिलाड़ियों में से एक बन गए।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।