indian lady cricketer smriti mandhana life storycricketiya.com
Stories

जब बेसमेंट में आग लगा कर चुपचाप कमरे में जाकर सो गई थीं स्‍मृत‍ि मंधाना

स्मृति मंधाना शानदार और नामी क्र‍िकेटर ही नहीं, बल्‍क‍ि सोशल मीड‍िया पर भी स्‍टार हैं। मई, 2023 में इंस्‍टाग्राम पर उनके फॉलोअर्स की संख्‍या करीब 80 लाख थी। उस समय वह एक अलग कारण से भी सुर्ख‍ियों में थीं। उन्‍होंने म्‍यूज‍िक कंपोजर पलाश मुच्‍छल को बर्थडे व‍िश क्‍या कर द‍िया, अटकलें लगने लगीं क‍ि दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। पलाश बॉलीवुड के मशहूर गायक पलक मुच्‍छल के भाई हैं। पलाश की बांह पर एक टैटू गुदा है- SM 18 तो लोग इसे भी स्‍मृत‍ि मंधाना के नाम और उनके जर्सी नंबर (18) से जोड़ कर देखने लगे।

18 जुलाई, 1996 को मुंबई में जन्‍मीं स्‍मृत‍ि मंधाना बाएं हाथ की बल्‍लेबाज हैं और राइट आर्म ऑफब्रेक बोल‍िंग करती हैं।2023 में हुए पहले मह‍िला आईपीएल मुकाबले में वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ख‍िलाड़ी रहीं। उन्‍होंने 2013 में वनडे और टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू क‍िया था, जबक‍ि टेस्‍ट डेब्‍यू 2014 में क‍िया था।

उन्‍होंने शिवाजी स्टेडियम सांगली से क्रिकेट की शुरुआत की थी। उनके पिताजी भाई श्रवण को सिखाने मैदान ले जाते थे तो स्मृति भी जाने की ज‍िद कर दरवाजे पर बैठ जाती थीं। चार साल बड़े भाई को क्रिकेट खेलते देखते-देखते उन्‍होंने भी खेलना शुरू कर द‍िया। उन्हें काफी आनंद आता था।

बैटिंग करके भाई के खेलने के बाद स्मृति जिद से 10 बॉल खेला करती थीं। मम्मी-पापा नहीं चाहते थे क‍ि वह क्र‍िकेट खेलें। वे चाहते थे क‍ि स्‍मृत‍ि टेनिस खेलेे। लेक‍िन, स्‍मृत‍ि का मन क्र‍िकेट में ही रमता था। 11 साल की उम्र में ही स्‍मृत‍ि ने ऐसा खेल द‍िखाया क‍ि उनका अंडर 19 में सेलेक्शन हो गया।

बचपन से ही स्मृति चुलबुली और शैतान थींं। एक बार खेल-खेल में उन्होंने घर के बेसमेंट में आग लगा दी और बिना किसी को बताए जाकर कमरे में सो गई थीं। हालांक‍ि, समय के साथ वो संजीदा और वक्‍त की पाबंद होती गईं।

स्‍मृत‍ि की एक आदत चीजों को जल्दी भूलने की है। वह इस आदत को अच्छा भी मानती हैं क्‍योंक‍ि इसकी वजह से किसी बात की तकलीफ ज्‍यादा देर तक नहीं होती। जब स्मृति मैच में अच्छा नहीं खेल पाती थीं तो वो मैच के बारे में बहुत सोचती थीं और दोबारा वही गलती करती थींं।

स्‍मृत‍ि खुशम‍िजाज हैं और टीम में भी हमेशा सबको बहुत हंसाने की कोशिश करती रहती हैं। वह डांस करने से बहुत डरती हैंं।

स्‍मृत‍ि खाने की शौकीन हैं और उनका पसंदीदा टीवी शो भी खान-पान से ही जुड़ा (मास्टर शेफ ऑस्ट्रेलिया) है। स्मृति को वड़ा पाव और भेल खाना बहुत पसंद है। पर मां उन्‍हें हमेशा पौष्टिक खाना ही खिलाती हैंं। भविष्य में स्मृति एक रेस्तरां खोलना चाहती हैं।

एक बार स्मृति के भाई ने राहुल द्रविड़ से बैट माँगा, जिस पर राहुल ने अपना सिग्नेचर करके दिया था। स्मृति ने उस बैट से कई मैच खेले और डबल सेंचुरी भी उसी बैट से लगाई।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।