nitis rana cricket lifecricketiya.com
Stories

नीतीश राणा की कहानी: मोटापे ने बनाया क्र‍िकेटर, फुटबॉल ने द‍िलवाई पत्‍नी

क्र‍िकेटर नीतीश राणा बचपन में मोटे होने लगे थे। उनके प‍िता को बड़ी च‍िंता हो रही थी। उन्‍होंने नीतीश के ताऊ से पूछा क‍ि क्‍या क‍िया जाए इसका? ताऊ क्र‍िकेट खेलते थे। उन्‍होंने कहा क‍ि उनके एक दोस्‍त कोच‍िंग चलाते हैं, वहां भेजते हैं नीतीश को। वहां भेजने के साथ यह भी कहा गया क‍ि नीतीश से न बैट‍िंग कराया जाए, न बोल‍िंग। बस भगाया जाए। ऐसा ही हुआ। उन्‍हें काफी समय तक ब‍िना बैट‍िंग और बोल‍िंग करवाए भगाया गया। इतना करने पर भी उनका वजन कम नहीं हो रहा था। लेक‍िन, इस बीच नीतीश की द‍िलचस्‍पी बैट‍िंग में बढ़ने लगी थी। उन्‍होंने क‍िसी तरह हफ्ते में एक बार और फ‍िर दो बार बैट‍िंग लेने में कामयाबी पा ली। इस तरह उनका क्र‍िकेट शुरू हुआ।

नीतीश जब पहली बार अपने पापा और चाचा के साथ अकेडमी में गए तो वहां कोच के बगल में गौतम गंभीर बैठे थे। नीतीश ने उन्‍हें पहचाना ही नहीं। जब वह वहां से चले तो पापा ने उन्‍हें जबरदस्‍त डांट प‍िलाई। कहा- वहां गौतम गंभीर बैठे थे, तूने पांव तक नहीं छुए। उसके बाद से नीतीश हमेशा गौतम गंभीर को फॉलो करते रहे।

नीतीश राणा ने लव मैर‍िज की है। उन्‍होंने एक टीवी शो में बताया था क‍ि बचपन से ही उनका सपना था क‍ि वह लव मैर‍िज ही करेंगे। साथ ही, वह यह भी चाहते थे क‍ि जल्‍दी से जल्‍दी शादी करेंगे। उन्‍होंने अपने कोच संजय भारद्वाज को भी बता द‍िया था क‍ि वह 24-25 की उम्र तक शादी कर लेंगे। वह जन्‍माष्‍टमी में राधा की भूम‍िका न‍िभाते थे।

नीतीश राणा की प्‍यार और शादी की कहानी भी द‍िलचस्‍प है। उनकी पत्‍नी सांची मारवाह के भाई परमवीर फुटबॉल खेलते हैं। परमवीर और नीतीश के भाई साथ फुटबॉल खेलते थे। नीतीश को भी फुटबॉल खेलने का शौक है। वह भी जाया करते थे। वहां कभी-कभी वॉक के ल‍िए परमवीर की बहन भी आती थीं। पहली बार नीतीश ने वहीं उन्‍हें देखा। देखते-देखते प्‍यार हो गया। करीब तीन साल डेट करने के बाद दोनों ने शादी कर ली। नीतीश की उम्र पत्‍नी से एक-डेढ़ साल कम है। इस बात को लेकर नीतीश के पर‍िवार में थोड़ा ऐतराज हुआ, पर उन्‍होंने इसकी परवाह न करते हुए 19 फरवरी, 2019 को शादी करके ही दम ल‍िया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।