IPL 2023 | MS Dhoni | CSK |
Stories

जब रो पड़े थे महेंद्र स‍िंंह धौनी- हरभजन स‍िंंह ने पांच साल बाद खोला ‘कैप्‍टन कूल’ का राज

महेंद्र स‍िंह धौनी कैप्‍टन कूल के नाम से मशहूर हैं। माना जाता है क‍ि वह न केवल गुस्‍से पर काबू रखते हैं, बल्‍क‍ि अपनी भावनाओं पर भी काबू रखते हैं। लेक‍िन, हरभजन स‍िंह ने एक ऐसा क‍िस्‍सा शेयर क‍िया जब धौनी रो पड़े थे।

बात 2018 की है। धौनी की टीम चेन्‍नई सुपर क‍िंग्‍स दो साल के बैन के बाद आईपीएल में वापस हुई थी। टीम के ख‍िलाड़‍ियों के ल‍िए ड‍िनर आयोज‍ित क‍िया गया था। उस रात धौनी इतने भावुक हो गए थे क‍ि वह रो पड़े थे। यह बात शायद अब तक सार्वजन‍िक नहीं हुई थी। लेक‍िन, हरभजन ने आईपीएल 2023 के दौरान पूर्व दक्ष‍िण अफ्रीकी क्र‍िकेटर इमरान ताह‍िर के साथ बातचीत में यह राज खोल द‍िया।

यह बताते हुए हरभजन ने ताह‍िर से पूछा भी- इस बारे में क‍िसी को पता नहीं था, है ना? तब ताह‍िर ने भी बताया- हां, उस वक्‍त मैं भी मौजूद था। उस पल धौनी बहुत भावुक हो गए थे और उनकी भावुकता देख कर ही मैं समझ पाया क‍ि टीम उनके द‍िल के क‍ितने करीब है।

2018 में आईपीएल का ख‍िताब जीतने वाली टीम चेन्‍नई सुपर क‍िंग्‍स ही थी। ताह‍िर भी उस टीम का ह‍िस्‍सा थे। उन्‍होंने कहा- उस जीत का मुझे काफी गर्व है, क्‍योंक‍ि हम दो साल बाद मुकाबले में उतरे थे और कई लोग ‘बुड्ढे’ कह कर हम पर फब्‍त‍ियां कसते थे। ऐसे में वह जीत वाकई गर्व का अहसास कराने वाली थी।

2023 में आईपीएल का सोलहवां साल है। बीते 16 में से पांच बार ट्रॉफी चेन्‍नई सुपर क‍िंंग्‍स ने अपने नाम की है। धौनी इस टीम से हमेशा से जुड़े रहे हैं। धौनी पहले आईपीएल (2008) से ही सीएसके के साथ रहे। वह लगातार आठ सीजन तक टीम के चेहरे बने रहे। 2021 में उन्‍होंने सीएसके को चौथी बार आईपीएल का ख‍िताब ज‍ितवाया।

इससे पहले उन्‍होंने 2010 और 2011 में ट्रॉफी द‍िलवाई थी और चार बार टीम को फर्स्‍ट रनर अप बनाया था। नौवें सीजन में धौनी पुणे सुपर जायंट टीम में चले गए थे। लेक‍िन, 2018 में फ‍िर सीएसके ने उन्‍हें ले ल‍िया।

महेंद्र स‍िंह धौनी 7 जुलाई, 1981 को रांची (तब ब‍िहार, अब झारखंड) में जन्‍मे थे। उनके प‍िता पंप ऑपरेटर थे। धौनी ने 2005 से 2014 तक टेस्‍ट और 2004 से 2019 तक वनडे क्रि‍केट खेला।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।