India Vs Pakistan
Stories

India Vs Pakistan: Asia Cup और World Cup में कौन मारेगा बाजी? जान लीजिए दोनों टीमों की पांच ताकत और पांच कमजोरी

India Vs Pakistan: क्रिकेट प्रेमियों के लिए अगर सबसे रोमांचकारी मुकाबला कोई है तो वो है भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला। Asia Cup और World Cup में दोनों टीमें इस बार 3 बार आमने-सामने नजर आने वाली हैं। ऐसे में दोनों टीमों की क्या तैयारी है और दोनों में से कौन सी टीम वर्ल्ड कप और एशिया कप की प्रबल दावेदार नजर आ रही है, चलिए इसे विस्तार से समझते हैं।

India Vs Pakistan: भारत के लिए नंबर 4 और 5 बनी बड़ी टेंशन

सबसे पहले भारत और पाकिस्तान के बैटिंग ऑर्डर को समझते हैं। भारत का टॉप 3 बैटिंग ऑर्डर आगामी मैचों के लिए तैयार नजर आ रहा है। भारतीय टीम में नंबर 1,2 और 3 पर हैं रोहित शर्मा, शुबमन गिल और विराट कोहली। तीनों की परफॉर्मेंस पूरी तरह से हिट है। वहीं पाकिस्तान की बात करी जाए तो पाकिस्तान में फखर ज़मान, शान मसूद और बाबर आजम हैं और ये तीनों भी पाकिस्तानी टीम की मजबूत कड़ी है और पूरी तरह से तैयार हैं।

Also Read: World Cup 2023: टीम इंडिया जो इतने प्रयोग कर रही है उसके पीछे की वजह राहुल द्रविड़ ने बताई, जानकर चौंक जाएंगे!

India Vs Pakistan: गौरतलब है कि इंडियन टीम में नंबर 4 और 5 बिलकुल तैयार नहीं है क्योंकि के एल राहुल और श्रेयस अय्यर चोटिल हैं। 4 और 5 पर सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन को मौके दिए भी गए लेकिन उन्होंने मौके गंवा दिए। इसके इतर पाकिस्तान के नंबर 4 और 5 पर आने वाले रिजवान और सलमान क्रिकेट के मैदान में भिड़ने के लिए तैयार हैं।

इतना ही नहीं इस समय दोनों काफी अच्छी फॉर्म में भी चल रहे हैं लेकिन हां अगर भारतीय टीम के नंबर 6 और 7 की बात की जाए तो यहां टेंशन वाली कोई बात नहीं क्योंकि भारतीय टीम में नंबर 6 और 7 पर हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा हैं। वहीं पाकिस्तानी टीम के 6 और 7 बैटिंग ऑर्डर पर आते हैं इफ्तिखार अहमद और शादाब खान जो इन नंबर्स को पूरी तरह से जस्टीफाई करते हैं। दोनों ही काफी शानदार खिलाड़ी हैं। वहीं भारत की गेंदबाजी पर ध्यान दें तो इंडियन टीम में स्पिनर की कोई कमी नहीं है। भारत के पास कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यजुवेंद्र चहल हैं।

India Vs Pakistan: पाकिस्तान भी स्पिनर्स के मामले में काफी मजबूत है लेकिन भारत के सामने सबसे बड़ी मुश्किल आती है तेज गेंदबाजों को लेकर क्योंकि भारतीय खेमे में इस समय तेज गेंदबाजों की काफी ज्यादा कमी है। एक साल से जसप्रीत बुमराह बाहर है। इन्होंने पिछले एक साल से कोई भी कॉम्पिटेटिव मैच नहीं खेला है और ऐसे में एशिया वर्ल्ड कप से पहले उनकी क्या तैयारी है कुछ पता नहीं। इतना ही नहीं एशिया कप और वर्ल्ड कप में कौन तीन तेज गेंदबाज होंगे जो पहला मैच खेलेंगे यह भी अभी तय नहीं किया गया है।

लेकिन यहां पाकिस्तान बाजी मारते हुए नजर आ रहा है क्योंकि वो अपने तेज गेंदबाजों को लेकर पूरी तरह से तैयार है। यहां शाहीन शाह अफरीदी पूरी तरह से मोर्चा संभालने के लिए तैयार हैं। भारतीय तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शिराज और और मोहम्मद शमी से भारत काफी उम्मीदें लगाए बैठा है। दूसरी तरफ पाकिस्तान के पास इस समय नसीम शाह और हारिस रऊफ हैं जो काफी खतरनाक गेंदबाज नजर आ रहे हैं।

India Vs Pakistan: अगर दोनों टीमों पर नजर डाली जाए तो जहां भारतीय टीम में कई जगह बड़ी कमियां नजर आ रही है तो वहीं पाकिस्तानी टीम दोनों आयोजनों के लिए पूरी तरह तैयार नजर आ रही है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट को एक्सपेरिमेंट की जगह टीम की मजबूजी पर ध्यान देना जरुरी है, जिससे दोनों आयोजनों में टीम पाकिस्तान के साथ दूसरी टीमों का भी डटकर सामना करे।