Independence Day Special
Stories

Independence Day Special: 1999 का वो ऐतिहासिक साल जब LOC और क्रिकेट के मैदान पर भारत ने PAK को दिया मुंहतोड़ जवाब

Independence Day Special: भारत के इतिहास में 8 जून 1999 का दिन बेहद खास दिन है। इस दिन जहां LOC पर सेना के जांबाज सिपाही देश की रक्षा के लिए संघर्ष कर रहे थे, वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड में भारत और पाकिस्तान क्रिकेट के मैदान पर आमने-सामने थे।

Independence Day Special: क्रिकेट के मैदान पर टीम इंडिया ने लहराई थी विजय पताका

26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना पाकिस्तान को युद्ध में धूल चटा कर विजय पताका लहरा चुकी थी लेकिन उससे पहले 8 जून को इंग्लैंड में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को मैदान पर जबरदस्त शिकस्त दे डाली थी।

Also Read: Historical Victory of India: जब पाकिस्तान को चार बॉल पर केवल पांच रनों की जरूरत थी, जोगिंदर शर्मा और श्रीसंत ने किया था ऐसा कमाल

Independence Day Special: दरअसल 1999 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड के मैनचेस्टर में खेला जा रहा था और भारतीय टीम सुपर सिक्स के आगे नहीं जा पाई थी। लेकिन उस समय एक मुकाबला ऐसा था जिसे लोग आज भी नहीं भूल पाए हैं क्योंकि ये एकमात्र ऐसा मुकाबला था जहां एकतरफ युद्ध के मैदान पर भारत और पाकिस्तान की सेनाएं आमने सामने थीं तो क्रिकेट के मैदान पर दोनों देश आपस में भिड़ने के लिए तैयार थे।

मैदान पर क्रिकेट के मुकाबले की बात करें तो भारत ने इस मैच में एक विस्फोटक पारी खेली थी। सचिन तेंदुलकर ने 45 रन तो वहीं राहुल द्रविड़ और कप्तान अजरुद्दीन ने शानदार हाफ सेंचुरी बनाई थी।

Independence Day Special: द्रविड़ ने 61 रन बटोरे, वेंकटेश प्रसाद ने 5 विकेट चटकाए

Independence Day Special: राहुल द्रविड़ ने सबसे ज्यादा 61 और कप्तान अजहरुद्दीन ने 59 रन की धुंआधार पारी खेलकर पाकिस्तान को जीत के लिए 228 रन का बड़ा लक्ष्य दिया। पाकिस्तान को जीत के लिए 229 रन बनाने थे। भारत के तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने घातक गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजों की बखिया उधेड़ कर रख दी।

Independence Day Special: प्रसाद ने बंदूक से चलने वाली गोलियों की तरह एक के बाद एक 5 विकेट चटकाए थे। वेंकटेश प्रसाद के अलावा श्रीनाथ ने तीन और अनिल कुंबले ने दो विकेट लिए, कमाल की गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्तानी टीम ने घुटने टेक दिए और 180 रनों पर पूरी टीम सिमट गई और भारत ने 47 रनों से जीत दर्ज करते हुए मैच अपने नाम कर लिया था।