Stories

Ashes: आईसीसी ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को दिया झटका, लगाया भारी जुर्माना

एशेज सीरीज (Ashes) का पहला टेस्ट खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों टीमों को झटका लगा है। ऑस्ट्रेलिया ने इस रोमांचक मुकाबले में 2 विकेट से जीत दर्ज की है। जीत दर्ज करने के बावजूद भी ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी ने बड़ा झटका दिया है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के ऊपर आईसीसी (ICC) ने मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया है। आईसीसी ने न सिर्फ दोनों टीमों की मैच फीस काटी है बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नियमों के अनुसार उनके प्वाइंट्स भी काटे गए है। आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के 2–2 प्वाइंट्स काटे है। इसका मतलब ये हुआ कि ऑस्ट्रेलिया के 12 की जगह पर 10 प्वाइंट्स है जबकि इंग्लैंड के प्वाइंट्स माइनस में है।

इंग्लैंड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में सबसे नीचे है। दोनों टीमें निर्धारित समय से 2 ओवर पीछे थी जिसके चलते उनके 2 प्वाइंट्स कम हो गए है। हालांकि ये पहला मामला नहीं है जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में किसी टीम को स्लो ओवर रेट (Slow Over Rate) का जुर्माना लगा है। इसके पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया और इंडिया (India) के ऊपर जुर्माना लगाया गया था।
ऑस्ट्रेलिया को स्लो ओवर रेट के कारण कटने वाले प्वाइंट्स का नुकसान पहले भी हो चुका है और वो फाइनल खेलने से चूक गई थी। कहते है कि दूध का जला छाछ भी फूंक फूंक के पीटा है। लेकिन लगता है कि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पुरानी गलतियों से सबक नहीं लिया है। बता दें कि साल 2020–21 में भारत के खिलाफ सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के तीसरे मैच में धीमी ओवर गति के कारण प्वाइंट्स काटे गए थे जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया उस साल खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में कामयाब नहीं हुई थी। साल 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में इंडिया और न्यूजीलैंड की भिड़त हुई थी जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को आसानी से 8 विकेटों से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था।
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 28 जून से 2 जुलाई के बीच क्रिकेट के मक्का कहलाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (Lords Cricket Ground) पर खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया 5 मैचों की सीरीज में 1–0 से आगे चल रही है।‌

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।