IPL 2023 | World Cup T20 |
Stories

How IPL Got Start: भारत में IPL न शुरू होता अगर यह न हुआ होता, जानिये क्या था वह

How IPL Got Start: 2007 टी20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान को हराने के बाद भारतीय टीम का अनुभव कैसा रहा और टीम के खिलाड़ी मैच से पहले कैसी तैयारी किए थे, इसको लेकर कई कहानियां हैं। कहा गया कि इसके बाद ही भारत में आईपीएल शुरू हुआ। अगर उसमें टी20 में अगर भारत न जीतता तो शायद आईपीएल शुरू भी नहीं होता है। इस मुकाबले की वजह से ही दुनिया का इतना बड़ा लीग IPL को फ्लो मिला।

How IPL Got Start: 2007 टी20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान को हराने के बाद ही आईपीएल शुरू हुआ

अभिनेता और क्रिकेट एन्थ्यूजिएस्ट अपारशक्ति खुराना के साथ क्रिकेट डायरी शो में चैंपियन टीम के खिलाड़ी विरेंदर सहवाग, इरफान पठान और आरपी सिंह ने मैच की अनसुनी कहानियों को साझा किया। इरफान पठान ने कहा कि 2007 टी20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान को हराने के बाद ही आईपीएल शुरू हुआ। अगर उसमें हम लोग न जीतते तो शायद आईपीएल शुरू भी नहीं होता है। इस मुकाबले की वजह से ही दुनिया का इतना बड़ा लीग आईपीएल को फ्लो मिला।

How IPL Got Start: सहवाग का समझाने का तरीका अलग था

आरपी सिंह ने कहा कि तब मैं बिल्कुल नया-नया था। और टी20 का कुछ भी अनुभव नहीं था। सिर्फ एक ही मैच खेले थे वह डामेस्टिक था यूपी बनाम शायद राजस्थान था। विश्व कप में फिर साथ में सहवाग जी थे, उनका समझाने का तरीका बिल्कुल अलग है कि छक्के तुम्ही खाओगे लेकिन विकेट भी तुम्हें पाओगे। पहली लाइन सुनकर लोग डर जाते थे कि क्या हम छक्के खाने आए थे, फिर दूसरी लाइन से थोड़ा-थोड़ा ठीक करते थे कि नहीं-नहीं विकेट भी तुम ही लोगे। जस्ट इंजाय करो, बिंदास खेलो।

How IPL Got Start: तब यार्कर चलन में था नहीं, सिर्फ एक ही चीज अच्छे से स्विंग कराना पता था

और इरफान पठान भी थे, जिनके साथ हम लोग कई बार डिस्कशन करते थे कि क्या बेहतर किया जा सकता है। सीनियर प्लेयर भी थे उसमें, तब यार्कर उतना चलन में था नहीं, सिर्फ एक ही चीज हम लोगों को पता था कि अच्छे से स्विंग कराना। सिर्फ उसी पर भरोसा करते थे। और टूर्नामेंट धीरे-धीरे आगे गया और हम लोग टू्र्नामेंट चैंपियन हुए।

Also Read: Yuzvendra Chahal in Team India: टीम इंडिया में पहली बार सेलेक्शन हुआ तो खूब रोए, आधे घंटे तक देखते रहे लिस्ट, जानिये फिर क्या हुआ

विरेंदर सहवाग फाइनल से पहले घायल हो गये थे। लेकिन कप्तान एमएस धोनी ने प्रेस कांफ्रेंस में यह बताया नहीं कि सहवाग नहीं खेलेंगे। सहवाग ने कहा कि मेरे ग्रोइन में बहुत तेज दर्द था। लेकिन में उस मोमेंट को छोड़ना नहीं चाहता था। यह एक ऐसा अवसर था, लाइफ में दोबारा शायद ही मिले, अभी तक नहीं मिला।

मैं पूरे 48 घंटे तक बर्फ से सिंकाई करता रहा। इंजेक्शन लिया, लेकिन जब मैं दौड़कर देखा तो दर्द बना था। इसके अलावा रूल भी ऐसा था कि अगर आप मैच से पहले घायल हुए हो और उस मैच में खेल रहे हो, जिसके पहले घायल हुए हो तो आपको एक्स्ट्रा फिल्डर नहीं मिलेगा, रनर नहीं मिलेगा।

इसके बाद मैच की सुबह मैंने एमएस धोनी से कहा कि मैं नहीं खेल पाऊंगा, दर्द बना हुआ है। इसके बाद टीम में इरफान पठान को लिया गया। अपारशक्ति खुराना ने कहा कि उस दिन शायद पूरे भारत में एक ही घर था, जहां सहवाग के चोट लगने पर खुशी हो रही थी, वह था इरफान पठान का घर। क्योंकि सहवाग के न खेलने से इरफान को खेलने का मौका मिल गया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।