IPL 2023, Cricketer Struggle, cricketer story
Stories

हरभजन सिंह Beach volleyball खेलने जा रहे थे, मीडिया के लोग कैमरे के साथ उनके पीछे दौड़ने लगे, जानें पूरा किस्सा

भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) जहां भी रहते हैं हर समय एक्टिव रहते हैं। वह खूब बोलते हैं और हंसी मजाक करते रहते हैं। इसकी वजह से मीडिया वाले भी उनके पीछे पड़े रहते हैं। एक इंटरव्यू में हरभजन एक घटना का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि एक बार वे साथी खिलाड़ियों के साथ बीच वॉलीबॉल (Beach volleyball) खेलने जा रहे थे।

वहां मीडिया वाले उनके पीछे कैमरे लेकर दौड़ने लगे थे, वे जबरन उनकी तस्वीरें लेने और बातचीत करने के लिए अड़ गये थे, तब धोनी और युवराज सिंह ने उन्हें बड़ी मुश्किल से बचाये थे। हरभजन सिंह ने इस घटना के बारे में बताते हुए कहा कि दोनों खिलाड़ियों ने बिल्कुल अपने बच्चे की तरह उनकी सुरक्षा की। हरभजन सिंह ने इस मामले में उनकी सूझबूझ की तारीफ की।

क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जो खेल की गरिमा को ठेस पहुंची हैं। इसी में एक घटना 2007-08 की है। दरअसल सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच चल रहा था। सब कुछ ठीकठाक चल रहा था, तभी एक ऐसी घटना हो गई जो बिना मतलब का बखेड़ा खड़ा कर दिया।

हुआ यह कि वेस्टइंडीज मूल के ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) को कथित तौर पर भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने कुछ ऐसी बात बोल दी जो उन्हें नागवार गुजरी। एंड्रयू साइमंड्स ने इसका विरोध किया और कहा कि हरभजन ने उन पर नस्लीय टिप्पणी की है।

कप्तान रिकी पोंटिंग ने इसकी शिकायत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से कर दी। मैच रेफरी ने भी हरभजन को दोषी पाया और उन पर तीन मैचों का प्रतिबंध लगा दिया। विवाद ने बड़ा रूप ले लिया और इसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भी शामिल हो गया। बीसीसीआई ने आरोप और सजा पर कड़ी आपत्ति जताते हुए प्रतिबंध नहीं हटाए जाने पर भारतीय टीम को वापस करने की धमकी दे दी।

इस मामले में भारतीय कप्तान अनिल कुंबले ने बड़ी सूझबूझ से काम लिया और किसी तरह मैच को आगे जारी रखने में मदद की। इस पर आगे भी सुनवाई हुई और प्रतिबंध तो हट गया, लेकिन मैच फीस पचास फीसदी काट ली गयी।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।