M S Dhoni, Gautam Gambhir, World Cup
Stories

World Cup: भारतीय खिलाड़ी गौतम गंभीर ने क्यों की धोनी की तारीफ, जानिए वजह

पूर्व भारतीय खिलाड़ी और भाजपा सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के बीच की प्रतिद्वंदता किसी से छुपी नहीं हुई है। गंभीर अक्सर धोनी के ऊपर कटाक्ष करते रहे है। लेकिन इस बार गंभीर ने धोनी को लेकर ऐसी बात कही है जिससे सभी धोनी फैंस का दिल खुशी से झूम उठेगा।

गंभीर से जब एक इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि कौन से रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल है तब गंभीर ने कहा कि सचिन (Sachin Tendulkar) के 100 शतक, रोहित शर्मा के सबसे ज्यादा दोहरे शतक का रिकॉर्ड टूट सकता है लेकिन एम एस धोनी का तीनों आईसीसी (ICC) ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड कभी नहीं टूट सकता है।

गंभीर ने आगे कहा कि कोई बल्लेबाज आएगा जो 100 शतकों का रिकॉर्ड तोड देगा और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के सर्वाधिक दोहरे शतक और सर्वाधिक वनडे स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड देगा। लेकिन ऐसा कोई खिलाड़ी शायद ही आएगा जो धोनी के तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीत के रिकॉर्ड को तोड़ सके। कप्तान उस रिकॉर्ड के करीब जा सकते है लेकिन उस रिकॉर्ड को कभी तोड़ नहीं सकते है।

बता दें, कि एम एस धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने साल 2007 में साउथ अफ्रीका में आयोजित टी 20 वर्ल्ड कप, साल 2011 में भारत में आयोजित वर्ल्ड कप और साल 2013 में इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।

धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 भी बनाया था। यहीं नहीं धोनी पहले भारतीय कप्तान थे जिन्होंने पहली बार टेस्ट मेस जीती थी। बता दें, कि साल के आखिरी में जो टीम टेस्ट की रैंकिंग में नंबर 1 होती थी उसे ही ये टेस्ट मेस दी जाती थी। धोनी ने अपनी कप्तानी में 5 आईपीएल ट्रॉफी और 2 बार चैंपियंस लीग भी चेन्नई सुपर किंग्स को जिताया है। साथ ही साथ धोनी ने भारत को 2 बार 2010 और 2016 में एशिया का किंग भी बनाया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।