Stories

जब अजहरुद्दीन को सुनील गावस्‍कर ने बैट छूने पर लगा दी थी डांट

टीम इंड‍िया के पूर्व क्र‍िकेटर सुनील गावस्‍कर का ड्रेस‍िंंग रूम में बड़ा खौफ रहता था। उनका बल्‍ला, ग्‍लब्‍स वगैरह एक तय जगह पर ही रखा रहता था और क‍िसी की ह‍िम्‍मत नहीं होती थी क‍ि उसे हाथ लगाए या इधर-उधर कर दे। अजहरुद्दीन ने एक-दो बार उनका बल्‍ला छू ल‍िया और जगह से थोड़ा इधर-उधर रख द‍िया था।

इस पर सुनील गावस्‍कर ने ऐसी डांट लगाई क‍ि फ‍िर अजहर की ह‍िम्‍मत नहीं हुई उनका बल्‍ला छूने की। और तो और, टीम के बाकी ख‍िलाड़ी भी अजहर को श‍िकायत करने की धमकी देकर उन्‍हें डराने लगे थे। एक टीवी कार्यक्रम मेंं खुद अजहर ने जब इस वाकये को याद क‍िया तो सुन कर सुनील गावस्‍कर और बाकी सब खूब हंसे।

सुनील गावस्‍कर को ल‍िट‍िल मास्‍टर के नाम से भी जाना जाता है। लेक‍िन, अजहर ने पहली बार उन्‍हें सनी भाई बोला। इसके बाद लोग गावस्‍कर को सनी भाई भी बुलाने लगे। जब अजहर ने ऊपर वाला क‍िस्‍सा सुनाया तो हंसी रोकने के बाद गावस्‍कर ने भी एक बात बताई। उन्‍होंने बताया क‍ि उन्‍हें सबसे पहले अजहर ने ही सनी भाई कह कर बुलाया था।

सुनील गावस्‍कर ने 1983 वर्ल्‍ड कप के एक मैच का द‍िलचस्‍प क‍िस्‍सा सुनाया। माइकल होल्‍डि‍ंग बैट‍िंग कर रहे थे। गावस्‍कर फील्‍ड‍िंग कर रहे थे। वह होल्‍ड‍िंग को रन लेने से रोकने के ल‍िए बॉल की ओर भागे। लेक‍िन, इसी बीच उन्‍होंने भीड़ में से शोर सुना क‍ि अंपायर ने होल्‍ड‍िंग को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करार द‍िया है। यह सुनते ही गावस्‍कर ने बॉल पॉकेट में रखी और तेजी से पेवेल‍ियन की ओर भागे। यह वाकया सुनाते हुए गावस्‍कर ने कहा क‍ि वह इतनी तेज भागे क‍ि उसैन बोल्‍ट भी उन्‍हें पकड़ नहीं सकते।

सुनील गावस्‍कर ने नवजोत स‍िंह स‍िद्धू के बारे में भी एक मजाक‍िया वाकया सुनाया। उन्‍होंने कहा क‍ि जब स‍िद्धू ने 1983 में डेब्‍यू क‍िया तो पूरे पांच द‍िन एक ही कपड़े पहने। गावस्‍कर ने बताया क‍ि स‍िद्धू के रूममेट ने यह पोल खोली। स‍िद्धू ने बताया क‍ि लकी शर्ट बता कर स‍िद्धू ने पांच द‍िन कपड़े ही नहीं बदले।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।