Ashes, Ben Stokes, Eoin Morgan
Stories

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने स्पिनर पर उठाए सवाल

इंग्लैंड (England) की व्हाइट बॉल क्रिकेट का नक्शा बदलने वाले कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने बेन स्टोक्स (Ben Stokes) और इंग्लिश क्रिकेट टीम मैनेजमेंट की आलोचना की है। मोर्गन ने स्टोक्स के उस फैसले की आलोचना की है जिसमें स्टोक्स ने मोईन अली (Moeen Ali) को रिटायरमेंट से वापसी करा कर के टेस्ट मैच खिला दिया। बता दें, कि इंग्लैंड के मेन स्पिनर जैक लीच (Jack Leach) इस सीरीज के शुरू होने के पहले ही चोटिल गए है जिसके बाद इंग्लैंड के पास स्पिनर की दिक्कत आ गई थी कि वो किसे खिलाए इसलिए बेन स्टोक्स ने मोईन अली को टेस्ट रिटायरमेंट से वापस बुलाया था।

मोईन अली एशेज सीरीज (Ashes) के पहले ही टेस्ट में चोटिल दिखाई दे रहे है। मोईन अली की दांए हाथ की अंगुली छिल गई थी। चूंकि मोईन अली ने साल 2021 में ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उसके बाद से मोईन अली ने कभी भी इतनी ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है। मोईन अली ज्यादा गेंदबाजी करने के चलते ही उनकी अंगुली में चोट लगी है। मोर्गन ने कहा कि मोईन अली लगातार दर्द के साथ खेल रहे है और स्टोक्स का ये निर्णय उनपर भारी भी पड़ सकता है। मोईन अली की अंगुली की हालत की स्थिति को इसी से समझा जा सकता है कि मोईन अली जहां पर गेंद गिराना चाहते है वहां पर गिराने में कामयाब नहीं हो पा रहे है।


मोईन अली दूसरी पारी में जब लाबूसेन (Marnus Labuachange) के सामने गेंदबाजी कर रहे थे तब उन्होंने एक ओवर में 2 फुलटॉस और 2 शॉर्ट बॉल फेंकी थी जिसका लाबूसेन ने भरपूर फायदा उठाया था। इस ओवर के बाद ही मोईन अली एक बार फिर से फील्ड के बाहर चले गए थे। मोर्गन ने कहा कि सिर्फ इस मैच में ही नहीं बल्कि आगे आने वाले मैचों में भी मोईन अली की चोट इंग्लैंड पर भारी पड़ सकती है।

मोईन अली ने पहली पारी में 33 ओवर गेंदबाजी की थी। जबकि दूसरी पारी में 7 ओवर गेंदबाजी कर चुके है। ये पिच स्पिनर के लिए मददगार है और मोईन अली की चोट की वजह से इंग्लैंड को एक अच्छे स्पिनर की कमी खल सकती है। इंग्लैंड को ये मैच जीतने के लिए 7 विकेटों की जरूरत है जबकि ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 174 रनों की जरूरत है। पांचवे दिन सुबह बारिश की आशंका है जिसके चलते मैच देर से शुरू हो सकता है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।