England-Australia Ashes Tests, Ben Stokes, Geoffrey Boycott
Stories

England-Australia Ashes Tests: ज्यौफ्री बॉयकॉट ने बेन स्टोक्स एंड कंपनी को लगाई फटकार, जानिये क्या है वजह

England-Australia Ashes Tests: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ज्यौफ्री बॉयकॉट (Geoffrey Boycott) ने बेन स्टोक्स (Ben Stokes) एंड कंपनी को कंफर्ट जोन से बाहर निकलने और मैच को जीतने पर जोर देने की सलाह दी है। उनका कहना है कि खिलाड़ी ऐसा करने के बजाय ‘बाजबॉल’ को जरूरत से ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।

उन्होंने फटकार लगाते हुए कहा कि इससे सबसे बड़ा खतरा एशेज के नुमाइशी सीरीज बनने की हो जाएगी। कोच ब्रेंडन मैकुलम और कप्तान स्टोक्स की अगुवाई में आक्रामक क्रिकेट खेल रही इंग्लैंड टीम को एजबस्टन (Edgbaston) में पहले एशेज टेस्ट में आस्ट्रेलिया ने दो विकेट से हरा दिया था।

ज्यौफ्री बॉयकॉट बोले- इंग्लैंड एशेज को नुमाइशी सीरीज़ बनाकर दम लेगा

बॉयकॉट ने ‘द टेलीग्राफ’ के लिये अपने कॉलम में लिखा, ‘‘ऐसा लगता है कि इंग्लैंड एशेज को नुमाइशी सीरीज़ बनाकर दम लेगा। बाजबॉल को इतनी तवज्जो देने से उनका नजरिया यह हो गया है कि जीत से ज्यादा मनोरंजन अहम है। इंग्लैंड के समर्थक हालांकि एशेज में जीत को सर्वोपरि रखते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘तेजी से रन बनाना, चौके छक्के जड़ना अच्छा है। लेकिन एशेज पर से नजर नहीं हटनी चाहिये।

अगर आस्ट्रेलिया एशेज जीतकर ले गई तो हमें बहुत बुरा लगेगा और तब यह बेमानी हो जायेगा कि हमने कितना मनोरंजन किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर इंग्लैंड जीतने के लिये नहीं खेल रहा तो एशेज का क्या महत्व है। यह सिर्फ नुमाइशी मैच बन जायेंगे। यहां मनोरंजन नहीं , जीत अहम है। क्रिकेट भी शतरंज की तरह है, जहां कई मौकों पर डिफेंसिव रवैया अपनाना पड़ता है, कई बार संयम की जरूरत होती है। सिर्फ आक्रमण ही अहम नहीं है।

Also Read: Ashes Series: इंग्लैंड ने घोषित की प्लेइंग इलेवन, ऑलराउंडर की भूमिका में वापस आए मोईन अली, जानिए कौन रहेगा ओपनर

इंग्लैंड की हार के बाद उसके कोच ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum) ने बयान दिया है कि वो बाकी बचे चार टेस्ट मैचों में और आक्रामक तरीके से खेलेंगे। मैक्कुलम (Brendon McCullum) ने कहा कि जब आप हारते तो बहुत सी बातें की जाती है।

उन्होंने कहा कि मुझे पहले से ही पता था ऑस्ट्रेलिया अपने स्वाभाविक तरीके से खेलेगी। जिसमें वो देर तक बल्लेबाजी करने की कोशिश करेगी और वो शुरू से ही बाउंड्री के पास ज्यादा फील्डर रखेंगे क्योंकि हम आक्रामक अंदाज के साथ खेलते है।

मैक्कुलम ने कहा कि मैं अपनी टीम के प्रदर्शन से काफी खुश हूं। अगर हमें थोड़ा सा भाग्य का साथ मिला होता तो नतीजा शायद कुछ दूसरा होता। लेकिन ये क्रिकेट का स्वभाव है और इसमें ऐसा होता रहता है। में मानता हूं कि हमने जिस प्रकार से खेला वो काफी शानदार था। उन्होंने आगे कहा कि मुझे बहुत हैरानी होगी अगर लोग हमारे खेलने के अंदाज से सहमत नहीं है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।