Stories

Ellyse Perry Unique Record: शतक बनाने में एक रन से चूकीं बल्लेबाज एलिस पेरी, जानें किन अन्य वुमन प्लेयरों के साथ यह हुआ

Ellyse Perry Unique Record: एशेज (Ashes) सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज एलिस पेरी (Ellyse Perry) ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, जो उनको थोड़ा खलेगा। पेरी इकलौते टेस्ट की पहली पारी में 99 रनों पर डेब्यू टेंट फाइलर (Filer) की गेंद पर कट करने के प्रयास में बैकवर्ड प्वाइंट में आउट हो गई थी। वूमेंस क्रिकेट में ऐसी बहुत सी कम खिलाड़ी हुई है जो 99 रन पर आउट हुई है। इसके पहले वूमेंस क्रिकेट में मात्र तीन खिलाड़ी थी जो 99 रनों पर आउट हो चुकी थी लेकिन अब इस सूची में पेरी का नाम भी जुड़ चुका है।

वूमेंस क्रिकेट में सबसे पहले 99 रनों पर अपना विकेट गवाने वाली खिलाड़ी इंग्लिश ओपनर बैटी स्नोबॉल (Batty Anowball) थी। स्नोबॉल 1937 में 99 रनों पर आउट हुई थी। इसके बाद इस सूची में ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान जेल केन्नरे (Jell Kennare) का नंबर आता है। जेल 1984 में भारत के खिलाफ वानखेड़े मैदान में 99 रनों पर आउट हो गई थी।

सूची में अगला नाम ऑस्ट्रेलिया की ही जेस जोनासन (Jess Jonassen) का नंबर आता है। जेस जोनासन 2015 में 99 रनों पर आउट हुई थी। अब इसमें एलिस पेरी भी शामिल हो चुकी है। पेरी को इस पारी में 10 रन पर आउट दे दिया गया था जिसके बाद पेरी ने रिव्यू लिया और वो उसमें बच गई। पेरी ने मैकग्रा (Tahlia McGrath) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 119 रन जोड़े थे। पेरी ने अपनी 99 रनों की पारी में 15 चौके जड़े थे।

ऑस्ट्रेलिया की आलराउंडर एलिस पेरी अपने बल्ले और गेंद दोनों से महत्वपूर्ण योगदान देने में सक्षम हैं। वह मुख्य रूप से दाएं हाथ की बल्लेबाज और दाएं हाथ की तेज-मध्यम गेंदबाज के रूप में खेलती हैं। उनकी हरफनमौला क्षमताओं ने उन्हें ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति बना दिया है।
पेरी ने 2008 में 16 साल की उम्र में टेस्ट और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) दोनों प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। अपने टेस्ट डेब्यू में, वह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली सबसे कम उम्र की ऑस्ट्रेलियाई बन गईं। वह तब से ऑस्ट्रेलियाई टीम का एक अभिन्न अंग रही हैं, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई सफलताएं हासिल करने में मदद मिली है।
अपने पूरे करियर के दौरान, पेरी ने बल्ले से लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और खेल के सभी प्रारूपों में महत्वपूर्ण रन बनाए हैं। इसके अतिरिक्त, उनकी सटीक और अनुशासित गेंदबाजी ने उन्हें टीम के लिए एक मूल्यवान गेंदबाज बना दिया है। वह गेंद को स्विंग कराने और गति पैदा करने की क्षमता के लिए जानी जाती हैं।
पेरी की महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक 2013 महिला एशेज श्रृंखला के दौरान आई जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में नाबाद दोहरा शतक बनाया। इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने महिलाओं के खेल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया।
पेरी ने कई आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है और 2013, 2017 और 2020 में ऑस्ट्रेलिया की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत के खिलाफ 2020 के फाइनल में, उन्होंने एक महत्वपूर्ण पारी खेली, नाबाद 75 रन बनाए, और जीत भी हासिल की।
क्रिकेट में अपनी सफलता के अलावा, एलिसे पेरी को उनकी खेल भावना और खेल के प्रति समर्पण के लिए पहचाना गया है। उन्होंने अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार और प्रशंसाएं जीती हैं, जिसमें 2017 में आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी शामिल है।
वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।