Duplicate Bowling Action
Stories

Duplicate Bowling Action: क्रिकेट की दुनिया के ऐसे गेंदबाज़ जिन्होंने एक बात सब से झूठ बोला और क्रिकेट फैंस सच मान बैठे

Duplicate Bowling Action: अगर हम कहें कि क्रिकेट मैच में भी चोरी होती है, तो आपका रिएकशन क्या होगा ? जाहिर सी बात है आप सुनकर हैरान हो जाएंगे कि भई क्रिकेट में चोरी कैसे हो सकती है। तो आपको बता दें कि क्रिकेट में चोरी होती है और वो चोरी होती है एक्शन की। जी हां क्रिकेट में कई गेंदबाज ऐसे हैं जो अपने पसंदीदा गेंदबाजों को कॉपी किया करते थे। तो आइए जानते हैं ऐसे कौन-कौन से गेंदबाज हैं जिन्हें कॉपी किया जाता है या फिर कौन सा गेंदबाज इन धुरंधर गेंदबाजों को कॉपी करता है।

Duplicate Bowling Action – न्यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ Shane Bond

शेन बॉन्ड न्यूजीलैंड के पूर्व तेज तर्रार और तूफानी गेंदबाज हैं। वो अपनी तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर रहे हैं। वो मैच में लगातार 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से बॉलिंग करते थे। ये गेंदबाज बल्लेबाजों के लिए एक खौफ था और शायद इसीलिए बच्चा-बच्चा इनको कॉपी करने की कोशिश करता है, और इस कड़ी में इनको कॉपी करने में सबसे आगे हैं न्यूजीलैंड के ही मैट हैनरी । अगर आप गौर से देखेंगे तो हैनरी और शेन बॉन्ड करीब-करीब एक जैसे ही बॉलिंग करते हैं। लेकिन मैट हैनरी को वो शोहरत नहीं मिली जो शेन बॉन्ड को मिली थी।

Duplicate Bowling Action – ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर Shane Warne

तेज, खतरनाक और खौफनाक बॉलिंग की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बॉलर शेन वॉर्न को कौन भूल सकता है। ऑस्ट्रेलिया के ये बॉलर एक ऐसे बॉलर हैं जिन्होंने अपनी बॉलिंग के दम पर एक समय में क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया था। ये इतने शानदार तरीके से गेंद को स्विंग करते थे कि बैट्समैन हैरान रह जाते थे। अब ऐसे में इनकी कॉपी करना तो लाजमी है। तो इसी इलाके का एक तूफानी ब़ॉलर है जिसे छोटे वॉर्न के नाम से जाना जाता है। एडम जम्पा बिलकुल शेन वॉर्न की तरह बॉलिंग करते हैं। उनका बॉलिंग करने का स्टाइल बिलकुल शेन वॉर्न की तरह ही है।

Also Read: Untold Story Of Sachin Tendulkar: 13 साल पहले सचिन तेंदुलकर ने क्यों कहा था -‘दोबारा कभी ऐसा नहीं होने वाला’, ऑटोग्राफ में लिखी लाइन कैसै बन गई इतिहास ?

अगर बात मिचेल जॉन्सन की करी जाए तो उन्होंने उस दौर में क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा जब लोगों को तेज गेंदबाजों की कमी खलने लगी थी। मिचेल ने सचिन के साथ-साथ न जाने कितने दिग्गज बैट्समैन को आऊट किया है। इन्हें ऐशेज का हीरो भी क्हते हैं। ऐसे में साल 2010 में जब मिचेल स्टार्क सुर्खियों में आए तो इन्हें मिचेल जॉन्सन का छोटा भाई कहा जाने लगा क्योंकि ये बिलकुल मिचेल जॉन्सन की तरह बॉलिंग कराते थे। बता दें ये दोनों ही लेफ्ट आर्म क्रिकेटर हैं जिन्होंने 5 साल साथ क्रिकेट खेला।

आईपीएल में इन दिनों अफगानिस्तान के धुआंधार बल्लेबाज राशिद खान (Rashid Khan) ने धूम मचा रखी है। इन्हें बॉलिंग के दौरान गुगली करने में महारत शामिल है, ऐसे में इनका ही एक जोड़ीदार प्लेयर है संदीप लामिछाने। संदीप और राशिद दोनों को ही गेंदबाजी में महारत हासिल है और दोनों ही ओवर की 6 गेंदें गुगली कर सकते हैं

डेल स्टेन या फिर क्रिकेट फील्ड की स्नाइपर गन जी हां इनकी झन्नाटेदार बॉलिंग की वजह से इन्हें ये नाम दिया गया है। क्रिकेट प्रेमी इनकी बॉलिंग के दीवाने हैं। ऐसे में इंग्लैंड का एक बॉलर इनकी काफी ज्यादा कॉपी करता है। सैम करन का बड़ा भाई टॉम करन है जो डेल स्टेन के एक्शन को कॉपी करता है। लेकिन एक तरफ जहां स्टेन इंटरनेशनल क्रिकेट टीम से रिटायर हो चुके हैं तो वहीं स्टेन अभी ठीक से टीम में अपनी जगह भी नहीं बना पाए हैं।