Ashes series, David Warner,
Stories

23 पारियों में पहली बार शून्य पर आउट हुआ बल्लेबाज

इंग्लैंड (England) में जारी एशेज सीरीज (Ashes) के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने एक अनोखा कीर्तिमान रच दिया है। ब्रॉड ने बर्मिंघम (Birmingham) में जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन लगातार दो गेंदों पर डेविड वॉर्नर (David Warner) और मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuachange) का विकेट लेकर धमाल मचा डाला। इन दो बल्लेबाजों के आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया पर बहुत ज्यादा दबाव आ गया और उसकी उम्मीद उसके संकटमोचक स्टीव स्मिथ पर आ गई थी।

दरअसल, पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन 14 रन पर बिना किसी नुकसान के ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने पारी को आगे बढाया। पहले दिन चार ओवर बल्लेबाजी करने के बाद वॉर्नर और ख्वाजा ने संभलकर शुरुआत की। मगर दूसरे दिन पारी के 11वें ओवर में गेंदबाजी करने आए ब्रॉड ने अपनी धारदार गेंदों से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर कहर बरपा डाला। ब्रॉड ने पारी के 11वें ओवर में वॉर्नर को ऑफ स्टंप की तरफ गेंद डाली जिस पर वॉर्नर अपना बल्ला फेंक बैठे और गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट पर जा लगी और बोल्ड हो गए। इस तरह वॉर्नर साल 2013 से लेकर 10 सालों में अभी तक 15वीं बार ब्रॉड का शिकार बन चुके है। जिसमें सबसे अधिक 9 बार इंग्लैंड में जबकि 6 बार ऑस्ट्रेलिया में वह ब्रॉड की गेंद को पढ़ने में नाकाम रहे हैं। एशेज के इतिहास में ग्लेन मैकग्रा ने सबसे ज्यादा माइकल एथर्टन को 19 बार आउट किया है।

वहीं वॉर्नर एशेज में जहां 15वीं बार ब्रॉड का शिकार बने है। उनके बाद बल्लेबाजी करने ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ और दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन आए। लाबूसेन क्रीज पर ज्यादा देर टिककर इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ाते उसके पहले ही ब्रॉड ने लाबूसेन को चलता कर दिया

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और ख्वाजा (Usman Khawaja) ने साझेदारी करके टीम को उभारने की कोशिश की लेकिन लंच के ठीक पहले स्मिथ इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने स्मिथ को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया लेकिन स्मिथ ने अंपायर के इस फैसले को चुनौती दी लेकिन अंपायर के फैसले को बदलवाने में वो कामयाब नहीं हुए और 16 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद ट्रेविस हेड (Travis Head) और ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया को लंच तक कोई झटका नहीं लगने दिया। लंच के बाद हेड ने अपने अंदाज में पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया और ख्वाजा के साथ मिलकर 81 रन की साझेदारी की। हेड अपना अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद आउट हो गए। हेड के आउट होने के बाद कैमरन ग्रीन (Cameron Green) ने भी हेड की तरह आक्रामक अंदाज में खेलने की कोशिश की। दूसरी ही गेंद को 6 रन मारने के प्रयास में ग्रीन मोईन अली (Moeen Ali) की गेंद को मिस कर दिया लेकिन बेयरस्टो ने स्टंपिंग चांस छोड़ दिया। ग्रीन ने इसके बाद संभाल कर बल्लेबाजी करनी चालू की लेकिन दूसरे छोर पर ख्वाजा स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ा रहे थे। टी से पहले ग्रीन ने अपने इरादे जाहिर कर दिए और रूट के ओवर में 2 चौके जड़ दिए।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।