Tim David
Stories

Tim David: क्रिकेटर टिम डेविड के पास है दो देशों की नागरिकता, क्रिकेट में इसका क्या मिला फायदा, जानें

सिंगापुर के क्रिकेटर टिम डेविड (Tim David) को जब आईपीएल 2022 में लिया गया तो सारे क्रिकेटर हैरान थे। एक तो सिंगापुर का क्रिकेट की दुनिया में अभी बचपन का ही दौर है और उसको जवान होने में अभी समय लगेगा, दूसरा टिम डेविड एक खिलाड़ी के तौर पर जरूर जाने जाते थे, लेकिन उनकी पहचान ऐसी नहीं थी कि कोई उन पर करोड़ों रुपये लुटाये। हालांकि वह ऑस्ट्रेलिया के लिए भी खेल चुके थे। सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया दोनों की ओर से टी20 में उनका रिकॉर्ड अच्छा रहा है।

टिम डेविड आस्ट्रेलिया की बिग बैस लीग में पर्थ स्काचर के लिए टीम में शामिल किये गये थे, लेकिन उसमें वह कुछ खास नहीं कर सके और उनका कॉंट्रैक्ट खत्म हो गया। तब वह निराशा के दौर से जूझ रहे थे। इस दौरान वे सिंगापुर चले गये। वहां उनको 2017 में एशिया कप क्वालिफॉयर के लिए सिंगापुर की टीम में चुन लिया गया। इसके बाद उनकी स्थितिया सुधरीं और वे सिंगापुर के कप्तान बना दिये गये।

बाद में वे फिर ऑस्ट्रेलिया गये और वहां कई टीमों के साथ मैच खेले। 2021 में आरसीबी ने उनको लिया था, लेकिन वे इसमें केवल एक मैच ही खेल पाये। इसके बाद अगला साल यानी 2022 सबको हैरान करने वाला रहा। आईपीएल के नीलामी में मुंबई इंडियंस ने 8 करोड़ 25 लाख रुपये में उनको खरीदा। इतनी बड़ी रकम के साथ टिम डेविड के खरीदे जाने से उनसे उम्मीदें भी बढ़ गई थी।

टिम डेविड के लिए एक खास बात यह है कि उनका परिवार मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया का है, लेकिन उनके पिता नौकरी की वजह से सिंगापुर गये थे। वहीं टिम डेविड का जन्म हुआ था। इसलिए वहां की नागरिकता उनको जन्मजात ही मिली हुई है। वह जब दो साल के थे, तभी उनके परिवार वाले ऑस्ट्रेलिया वापस लौट आए थे और यहां की नागरिकता ले ली। इससे टिम डेविड के पास दोनों देशों की नागरिकता है। इसका फायदा उनको क्रिकेट में मिला।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।