Prabhsimran Singh | IPL 2023 | Punjab Kings |
Stories

सच‍िन को देखते ही इस क्र‍िकेटर ने न‍िकाल दी थी मन की भड़ास, तेंदुलकर ने ऐसे क‍िया था शांत

प्रभस‍िमरन स‍िंह (Cricketer Prabhsimran Singh) ने 2023 आईपीएल में ठीक खेला। उनकी प्रत‍िभा को लेकर क‍िसी को शक नहीं था, लेक‍िन उन्‍हें प्रत‍िभा द‍िखाने का मौका नहीं म‍िल रहा था। 2020 के आईपीएल में सच‍िन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने प्रभस‍िमरन की बैट‍िंग की तारीफ करते हुए एक वीड‍ियो भी पोस्‍ट क‍िया था। तब सनराइजर्स हैदराबाद के ख‍िलाफ एक मैच में स‍िंह ने केवल 11 रन बनाए थे, लेक‍िन उनके कुछ चौकों ने सच‍िन का ध्‍यान खींचा था।

2018 में जब आईपीएल के ल‍िए ख‍िलाड़‍ियों की नीलामी हो रही थी, तो तीन-तीन टीमों में प्रभस‍िमरन को लेने की होड़ लग गई थी। क‍िंग्‍स इलेवन पंजाब (पंजाब क‍िंग्‍स), मुंबई इंड‍ियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में हुई जंग में आख‍िरकार उन्‍हें पंजाब ने खरीद ल‍िया था। तब 18 साल के प्रभ‍स‍िमरन की अंत‍िम बोली 4.8 करोड़ रुपए की लगी थी। लेक‍िन पंजाब में उन्‍हें मैच खेलने का मौका ही नहीं म‍िला। 2022 तक वह कुल छह मैच ही खेल सके थे।

2022 में जब मुंबई में आईपीएल हो रहा था, तो मुंबई इंड‍ियंस के एक मैच के दौरान प्रभस‍िमरन सीधे सच‍िन तेंदुलकर के पास पहुंच गए और अपने मन की भड़ास न‍िकाल दी। उन्‍होंने कहा, ‘यह बड़ा ही न‍िराशाजनक है क‍ि मैं खेलना चाहता हूं, पर मुझे मौका ही नहीं म‍िल रहा। अब मेरी बेचैनी बढ़ती जा रही है और न‍िराशा भी।’

सच‍िन ने ध्‍यान से उनकी बात सुनी और कंधे पर हौले से हाथ रख कर बोले- तुम कड़ी मेहनत के चलते ही यहां हो। उनके बारे में सोचो जो घरेलू क्र‍िकेट में काफी मेहनत कर रहे हैं, लेक‍िन क‍िसी टीम ने उन्‍हें नहीं ल‍िया है। इसल‍िए इस दौर को एंजॉय करो। कड़ी प्रैक्‍ट‍िस करो और मैच की स्‍थ‍ित‍ि को देखते हुए करो।

अपने खेल में लगातार सुधार करते रहो, क्‍योंक‍ि यह जरूरी नहीं है क‍ि जब तुम्‍हें मौका म‍िलेगा तो बहुत अच्‍छा कर लोगे। एक ख‍िलाड़ी के तौर पर हमारा काम है लगातार मेहनत करना, बाकी क‍िस्‍मत पर छोड़ दो।’

सच‍िन की इस सलाह को प्रभस‍िमरन ने गांठ बांध ली। बीते एक साल में उन्‍होंने अपने खेल में काफी सुधार क‍िया और लगातार अच्‍छा प्रदर्शन भी क‍िया। 2023 के आईपीएल में उन्‍हें खेलने का मौका भी काफी म‍िला। वह लगभग सभी मैच खेले।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।