World Cup | MS Dhoni | World Cup |
Stories

मैच से पहले धौनी ने ली माइनस वन मिनट की टीम मीटिंग, माही ने बताया किस्सा क्यों देखते हैं टेनिस टूर्नामेंट

भारत के सबसे सफल कप्तानों मे से एक रहे महेंद्र सिंह धौनी कभी किसी पर गुस्सा नहीं होते हैं। वे राहुल द्रविड़ की तरह बहुत ही कूल माइंडेड खिलाड़ी माने जाते हैं। उनके बारे में यह कहा जाता है कि वह मैच से पहले टीम मीटिंग भी बहुत थोड़ी देर के लिए लेते हैं। पॉडकॉस्टर विक्रम साठाये को दिये एक इंटरव्यू में उन्होंने एक मजेदार बात का खुलासा किया। 

माही ने बताया कि एक बार उन्होंने टीम मीटिंग केवल माइनस वन मिनट की रखी। इसके बारे में बताते हुए कहा कि शाम 5.30 बजे मीटिंग होनी थी। सभी खिलाड़ी, कोच, सपोर्टिंग स्टाफ और सीनियर्स 5.28 बजे तक पहुंच गये। 5.29 पर किसी ने कहा कि सब आ गये हैं तो मीटिंग स्टार्ट करें। धौनी ने कहा कि ठीक है मीटिंग पूरी हो गई अब सब चलिये काम शुरू करिये। यानी 5.30 बजे से पहले मीटिंग खत्म हो गयी।

Also Read: र‍िंकू स‍िंह ने जोरदार अर्द्धशतक बना कर धौनी को हराया, फ‍िर भी माही से म‍िला ग‍िफ्ट

उन्होंने कहा कि टीम मीटिंग में किसी पर दबाव बनाने या फटकार लगाने के लिए नहीं होनी चाहिए, यह सिर्फ साथी खिलाड़ियों की तैयारी के बारे में जानने और उनकी कमियों को सुधारने के टिप्स देने के लिए होनी चाहिए।

Also Read: एबी ड‍िव‍िल‍ियर्स का 2014 में द‍िया एक मंत्र आज तक नहीं भूले युजवेंद्र चहल  

माही का मानना है कि मैदान पर आम तौर पर चालीस हजार लोग होते हैं और करोड़ों लोग टीवी पर देख रहे होते हैं। हर खिलाड़ी अपने देश के लिए खेलता है और सामने वाली टीम भी अपने देश के लिए खेल रही है। ऐसे में हर खिलाड़ी अगर अपना 100 फीसदी दे रहा है तो जीत-हार के लिए उसको जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए।

खिलाड़ियों को डांटने-फटकारने की बजाए उसके वीक प्वाइंट पर फोकस करें और उसे सुधारने की कोशिश करें। अगर किसी से कैच छूट रहा है तो देखें कि वह प्रैक्टिस के दौरान कैच करने की कोशिश कर रहा है कि नहीं। वहां उसे सही तरीका बताएं ताकि वह सुधार कर सके।

धौनी रिटायरमेंट के बाद पिछले कुछ समय से टेनिस मैचों को देखने जाया करते हैं। वे विंबलडन, यूएस ओपन आदि मैचों में जाकर देख रहे हैं। उन्होंने बताया कि खेल को खेलने से ज्यादा मजा देखने में है। इसलिये वे अक्सर वहां चले जाया करते हैं। इसको खेलने का कोई इरादा नहीं है, क्योंकि ऐसा टैलेंट नहीं है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।