Stories

जब कोच ने कहा- सचिन सर ने तुम्हें बुलाया है तो मुझे मजाक लगा; जेमिमा रोड्रिग्स ने शेयर किया ‘क्रिकेट के भगवान’ से मिलने का किस्सा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्स (Jemimah Rodrigues) ने पॉडकॉस्ट Breakfast With Champions में एंकर गौरव कपूर के साथ बातचीत में कई मजेदार किस्सों को शेयर किया। जेमिमा ने बताया कि 2011 में जब भारत ने वर्ल्ड कप जीता, तब वह भी 11 साल की थी। वह बांद्रा में रहती थी।

जेमिमा के घर के ठीक पीछे सचिन तेंदुलकर का घर था। वह अपनी बॉलकनी से उनकी ऑडी आते-जाते देखती थीं। वर्ल्ड कप जीतने पर उनके घर के सामने सड़कें पूरी भरी हुई थी। पैदल भी नहीं कोई चल सकता था। घर से कार बाहर निकालना तो दूर की बात है। कहीं कोई गुंजाइश नहीं थी। हर तरफ सिर्फ भीड़ थी। लोग सुबह से खड़े थे और शाम को वे आए।

जेमिमा के पापा सब कुछ देखने के लिए टेरेस में बैठ गये। जेमिमा अपनी बॉलकनी की खिड़की से देख रही थी। जब सचिन अपने घर आए तब वह केवल उनके सिर के पीछे का हिस्सा ही देख सकी। यह जेमिमा के लिये सचिन सर को देखने की पहली याद थी।

जेमिमा ने कहा कि जब वह भारत के लिए अपनी शुरुआत कीं, तब अचानक उनके पास सचिन सर का फोन आया। वे बोले कि भारतीय टीम में तुम्हारा चयन हो गया है। इसके बाद कोच का भी फोन आया। उन्होंने कहा कि तुम्हे पता है कि हम जा रहे हैं। मैंने पूछा कि कहां तो वे बोले कि सचिन सर ने तुम्हें बुलाया है। मैंने कहा कि आप मजाक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नहीं, सचमुच उन्होंने तुम्हें बुलाया है। उन्होंने मेरे डैड से भी कहा।

जेमिमा ने कहा कि पहली बार हम सचिन सर से मिल सके। उनके घर जाने का मौका किसको मिलता है। यह भी सच है कि वह व्यक्तिगत रूप से मुझे तब तक नहीं जानते थे। उन्होंने पहला सवाल यही पूछा कि क्या तुम नर्वस हो। मैं उस समय 17 साल की थी और दक्षिण अफ्रीका में अपनी शुरुआत करने जा रही थी।

हमने कहा हां सर मैं थोड़ी नर्वस हूं। उन्होंने कहा कि तुम नर्वस हो क्योंकि तुम केयर करती हो। मैं बता नहीं सकती हूं कि कैसा महसूस कर रही थी। उनके मुंह से ये शब्द सुनकर मैं बहुत सुकून महसूस करने लगी।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।