Ishant Sharma | Pratima Singh |
Stories

जब इशांत शर्मा को वाइस प्रिंसिपल ने सबके सामने बाल पकड़कर घसीटा, न्यूजीलैंड में कोच ने लिया 100 डॉलर फाइन, जानिये क्या थी वजह

टीम इंडिया के टीम इंडिया के क्रिकेटर इशांत शर्मा (Ishant Sharma) एक ऐसे क्रिकेटर हैं, जो अपनी स्टाइल और अपने स्टैंडर्ड में बदलाव नहीं करना चाहते हैं। इशांत शर्मा खुद भी लंबे हैं और अपना बाल भी लंबे रखते हैं। इसको लेकर उन्हें कई बार बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन वे अपने लंबे बाल किसी भी कीमत पर छोटे नहीं कराना चाहते हैं।

व्हाट द डक यूट्यूब चैनल पर होस्ट विक्रम सथाये (Vikram Sathaye) से बात करते हुए इशांत शर्मा ने कई मजेदार बातें साझा की। उन्होंने बताया कि जब वे अंडर-19 में खेल चुके थे, तब स्कूल में एक दिन वाइस प्रिंसिपल ने क्लास में कहा कि जिस-जिस के बाल बड़े हों, वे सामने आ जाए।

इशांत शर्मा सबसे अधिक लंबे होने की वजह से क्लास में पीछे बैठते थे। जब वे नहीं उठे तो वाइस प्रिंसिपल उनके पास पहुंचे और उनके बाल पकड़कर उन्हें घसीकर असेंबली में ले आए। यह इशांत के लिए बेहद अपमानजनक था। वह इंडिया के लिए अंडर-19 खेल चुके थे। लेकिन इशांत ने बाल नहीं कटवाए।

इशांत के मुताबिक ऐसी ही स्थिति अंडर-19 खेलते हुए न्यूजीलैंड में हुआ। उनके कोच लालू सर ने उनसे कहा कि यहां कोई फैशन शो नहीं चल रहा है। अपने बाल कटवा लो, नहीं तो 100 डॉलर फाइन देने पड़ेंगे। इशांत ने कहा कि सर फाइन ले लो, लेकिन बाल नहीं कटवाऊंगा। फिर वह नहीं ही कटवाए।

इशांत शर्मा मुख्य रूप से अपने बल्लेबाजी कौशल के बजाय अपने गेंदबाजी कौशल के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बल्ले से कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं। उनकी सबसे उल्लेखनीय पारियों में से एक 2011 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच के दौरान आई थी।

उस मैच में, भारत जीत के लिए 276 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहा था। इशांत शर्मा ने नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए वीवीएस लक्ष्मण के साथ मैच जिताने वाली साझेदारी में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने जबरदस्त लचीलापन और दृढ़ संकल्प दिखाया और 92 गेंदों पर नाबाद 31 रनों की पारी खेली। इशांत की पारी में तीन चौके शामिल थे और वह 134 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।