Ishant Sharma | Fast Bowler | Team India |
Stories

Ishant Sharma: टीम इंडिया के फास्ट बॉलर बचपन में करते थे मजेदार शैतानी, इंटरव्यू में खुद ही बताए अपने कारनामे

Ishant Sharma: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का बचपन आम लड़कों की तरह ही बीता है। वह बचपन में काफी शैतानी भी करते थे। वह जिस एरिया में रहते थे, वह दिल्ली का खतरनाक इलाका माना जाता था। कई लोग उधर जाना नहीं चाहते थे। पॉडकास्ट द रणवीर शो हिंदी में इशांत ने बताया कि पश्चिम दिल्ली के पटेल नगर जहां वह रहते थे, वह ऐसा इलाका है जो बहुत ही अलग तरह का है। दिल्ली में रहकर भी दिल्ली जैसा नहीं है। घर के पास एक कुआं अब भी है। हालांकि उसे कोई यूज नहीं करता है। वह पूरा क्षेत्र किसी गांव का एक पिछड़ा क्षेत्र लगता है।

Ishant Sharma: बचपन में मोबाइल फोन नहीं होने से खेल में बहुत फर्क पड़ा

उनके बचपन में इस तरह सबके पास मोबाइल फोन नहीं होते थे। इस वजह से तब बाहर बहुत खेलते थे, मैदान में जाकर प्रैक्टिस करते थे। उसका बहुत फर्क पड़ा है। सुबह उठकर टेनिस बॉल मैच खेलना, दौड़ना, पेड़ों पर चढ़ जाना आदि बहुत किये थे। लाइट कट जाने पर किसी के घर पर घंटी बजाकर भाग आना, साइकिल गिरा देना। पता भी नहीं चलता था। मेडिसीन बॉल थ्रो करते थे, पानी में पत्थर मारते थे।

Also Read: जब इशांत शर्मा को वाइस प्रिंसिपल ने सबके सामने बाल पकड़कर घसीटा, न्यूजीलैंड में कोच ने लिया 100 डॉलर फाइन, जानिये क्या थी वजह

इशांत कहते हैं कि जिस एरिया में वे रहते थे, वह बहुत खतरनाक था। जेबकतरे बहुत थे, गुंडागर्दी भी काफी थी। उस एरिया में कोई ऑटो वाला नहीं आना चाहता था। ऑटो वाले बोलते थे कि वहां कोई पैसा नहीं देगा।

इशांत बताते हैं कि सातवीं कक्षा तक वे घर से बाहर नहीं निकलते थे। इसके बाद जब वे स्कूल चेंज किये तब वे पहली बार घर से बाहर निकलकर अकेले स्कूल जाना शुरू किये थे। दोस्त बदले, कुछ नए दोस्त जुड़े। उनके साथ फुटपाथ पर बैठना शुरू किया। यह सब देखकर उनके पापा को लगा कि यह गलत संगत में पड़ गया है। उन्होंने इशांत को क्रिकेट एकेडमी में डाल दिया।

उसके बाद से इशांत शर्मा के हालात बदलने लगे। क्रिकेट में दिलचस्पी बढ़ी तो वे धीरे-धीरे अपनी गेंदबाजी को धार देने लगे और एक तेज गेंदबाज के रूप में अपनी पहचान बनाई।

इशांत शर्मा ने 29 जून 2007 को बेलफास्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया में डेब्यू किया था। जबकि टेस्ट मैच में वे इससे पहले ही 25 मई 2007 को मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू कर चुके थे। टी20 इंटरनेशनल में उनका डेब्यू मेलबर्न में एक फरवरी 2008 को आस्ट्रेलिया के विरुद्ध हुआ था।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।