IPL 2023, Cricketer Struggle, cricketer story
Stories

जब बरेली का मांझा मंगवा कर मेरठ में पतंग उड़ाया करते थे भुवनेश्‍वर कुमार

भुवनेश्‍वर कुमार को पतंग उड़ाने का बहुत शौक है। बचपन में मेरठ में अपने दोस्‍तों के साथ वह खूब पंतग उड़ाया करते थे। जनवरी-फरवरी में बसंत पंचमी आती है। इस दौरान पतंग उड़ाई जाती है। लेक‍िन, भुव‍ि और उनकी टेाली चार-पांच महीने पहले से ही शुरू हो जाते थे।
बरेली से कोई आने वाला होता था तो उनसे मांझा मंगवाते थे। तब बरेली का मांझा बहुत नामी माना जाता था। मेरठ में भी बरेला का मांझा के नाम से मांझा ब‍िकता था। पतंग उड़ाने का शौक आज भी छूटा नहीं है। भुवनेश्‍वर आज भी मेरठ जाते हैं तो स्‍कूल के दोस्‍तों के साथ पुरानी यादें ताजा करते हैं। पतंग भी उड़ाते हैं।  

भुव‍ि घर में थोड़ा बेफ‍िक्र अंदाज में रहते हैं। चीजों को संवार कर नहीं रखना, साफ-सफाई का बहुत ध्‍यान रखना ऐसी कुछ आदतें उनकी थीं। इन आदतों को लेकर उनकी पत्‍नी हमेशा उन्‍हें टोका करती थीं। 2020 में एक इंटरव्‍यू में उनकी पत्‍नी नुपूर नागर ने बताया था क‍ि वह भुव‍ि की ये आदतें बदलने पर काफी मेहनत कर रही हैं।

Also Read: भुवनेश्‍वर कुमार…जब सच‍िन को शून्‍य पर आउट क‍िया था पहली बार

तब उन्‍होंने कहा था क‍ि इस फ्रंट पर भुव‍ि को दस में से छह अंक द‍िए जा सकते हैं। तब उन्‍होंने यह भी बताया था क‍ि भुव‍ि रात को सोने से पहले पबजी गेम खेलना नहीं भूलते। ले‍क‍िन, उन्‍होंने लूडो खेलना और खेलवाना शुरू क‍िया था।

भुवनेश्‍वर की उनकी पत्‍नी से पहली बार मुलाकात 13 साल की उम्र में हुई थी। दोनों मेरठ में पड़ोसी थे। साथ-साथ खेल-कूद से प्रेम कहानी शुरू हुई और आगे बढ़ती गई। पर जब भुवि‍ राज्‍य स्‍तर पर क्र‍िकेट खेलने लगे थे और उनकी पत्‍नी कॉलेज जाने लगी थीं, तो दोनों की मुलाकातें काफी कम हो गई थीं। साल में एक-दो बार ही म‍िलना हो पाता था। तो फेसबुक के जर‍िए दोनों कनेक्‍ट हुए।

नूपुर को इस बात का अंदाज ही नहीं था क‍ि क्र‍िकेट में भी कॅर‍िअर बन सकता है। और, क्र‍िकेट के चलते भुव‍ि से उनकी मुलाकातें भी कम हो गई थीं। तो एक द‍िन जब भुव‍ि कहीं खेलने जा रहे थे तो बीच में वक्‍त न‍िकाल कर नूपुर से म‍िलने पहुंंचे। उस द‍िन नूपुर ने उनसे पूछ ल‍िया था- ये क्र‍िकेट-व‍िकेट तो ठीक है, लेक‍िन कोई नौकरी भी करोगे?

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।